Latest Posts

अगर आपके पास नहीं है VOTER CARD तब भी आप डाल पाएंगे वोट,जाने कैसे?

Uttar Pradesh election :आज के उत्तर प्रदेश में मतदान शुरू हो गया है और आज प्रदेश के 11 जिलों में पहले चरण का मतदान हुआ. प्रदेश में आज शांतिपूर्वक मतदान कराया गया. इस साल प्रशासन का लक्ष्य है कि वह शांतिपूर्वक मतदान कराए और साथ ही साथ भड़काऊ तत्वों पर खास ध्यान रखा गया है.

उत्तर प्रदेश चुनाव देने वाले कई ऐसे वोटर होंगे जिनका नाम वोटर लिस्ट में होगा लेकिन उनके पास वोटर आईडी नहीं होगा. आपको बता दें कि ऐसे लोग भी उत्तर प्रदेश चुनाव में मत दे पाएंगे. आपके पास वोटर आईडी नहीं है तो आपके मन में यह सवाल आता होगा कि आखिर हम कैसे वोट देंगे? आइए जानते हैं कैसे

पहले जान लीजिए किन लोगों को वोट डालने का अधिकार है?

आपको बता दें कि ऐसे होटल ही इस साल चुनाव में मतदान पाएंगे जिनका नाम वोटर लिस्ट में है. जिनका नाम वोटर लिस्ट में नहीं होगा वह वोट नहीं डाल पाएंगे. इस साल वोटरों पर खास ध्यान रखी गई है कि कोई भी फर्जी मतदान ना कर पाए. अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है और आपके पास वोटर आईडी नहीं है तो इन 11 दस्तावेजों के माध्यम से आप वोट डाल पाएंगे.

क्या दस्तावेज दिखाने होंगे?
1. पासपोर्ट
2. ड्राइविंग लाइसेंस
3. अगर आप सेंट्रल और स्टेट गवर्नमेंट के कर्मचारी हैं या फिर, PSUs और पब्लिक लिमिटेड कंपनी में काम कर रहे हैं तो कंपनी की फोटो आईडी के आधार पर भी मतदान किया जा सकता है।
4. PAN कार्ड
5. आधार कार्ड
6. पोस्ट ऑफिस और बैंक द्वारा जारी किया गया पासबुक।
7. मनरेगा जॉब कार्ड।
8. लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी किया गया हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड।
9. पेंशन कार्ड जिसपर आपकी फोटो लगी हो और अटेस्टेड हो।
10. नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड।
11. MPs/MLAs/MLCs की तरफ से जारी आधिकारिक पहचानपत्र।

Latest Posts

Don't Miss