Latest Posts

अच्छी खबर : यूपी मे इस साल से चलेगी रैपिड रेल,ट्रायल की तैयारी अंतिम दौर में

मेरठ दिल्‍ली के बीच रैपिड रेल का काम तेजी के साथ हो रहा है। रैपिड रेल कारिडोर के 17 किमी लंबे प्राथमिक खंड में वायाडक्ट का निर्माण कार्य पूरा हो गया। लांचिंग गैंट्री द्वारा गर्डर का आखिरी सेगमेंट लिफ्ट करके पिलर पर फिट किया गया। जिसके साथ ही साहिबाबाद से दुहाई के बीच के वायडक्ट का निर्माण पूरा हो गया। इसी के साथ प्राथमिक खंड में रैपिड ट्रेन के ट्रायल रन शुरू करने की तैयारियां भी आखिरी पड़ाव में हैं।

दूसरे काम चल रहे तेजी से

साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक के 17 किमी प्राथमिक खंड में निर्माण कार्य दो पैकेज में किया जा रहा है। पैकेज-एक में साहिबाबाद से गाजियाबाद स्टेशन तक और पैकेज-दो में गाजियायाद स्टेशन से दुहाई डिपो तक का क्षेत्र है। वायाडक्ट पर ट्रैक बिछाने, ओएचई और सिग्नलिंग का कार्य भी तेजी से चल रहा है। लगभग 35 प्रतिशत ओएचई के इंस्टालेशन का काम पूरा कर लिया गया है।

नवंबर के अंत में ट्रायल रन

प्राथमिक खंड में चार विशेष स्टील स्पैन स्थापित किए गए हैं। इनमें एक 73 मीटर लंबा स्पेशल स्पैन रेलवे की मुख्य रेललाइन पर वसुंधरा में, 150 मीटर लंबा एक स्टील स्पैन गाज़ियाबाद स्टेशन के पास और दो 45 मीटर लंबे स्टील स्पैन दुहाई डिपो की ओर बनाए गए हैं। एनसीआरटीसी अगले महीने के अंत तक रैपिड ट्रेल का ट्रायल रन आरंभ कर देगी। दो ट्रेनें गुजरात के सावली स्थित मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट से दुहाई डिपो पहुंच चुकी हैं।

Latest Posts

Don't Miss