Latest Posts

अब कम खर्च में बारात ले जाने के लिए बुक कर सकेंगे आप ट्रेन,आईआरसीटीसी ने बनाया यह खास नियम

अभी तक लोग शादी समारोह के मौके पर कार बस आदि बुक करते थे ताकि वह आसानी से दूसरे जगह बरात ले जा सके। लेकिन अब दूसरे जगह तक बारात ले जाने के लिए आसानी से लोग ट्रेन बुक कर सकते हैं। क्योंकि आईआरसीटीसी ने एक ऐसी व्यवस्था शुरू की है जिसके अंतर्गत आसानी से ट्रेनों की बुकिंग बरात ले जाने के लिए की जा सकती है।

जिससे आपकी बारात कितनी भी दूर क्यों न हो। बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जिस जगह ट्रेन बुक करना चाहते हैं वह रेल रूट पर हो। इसके लिए आपको सीधे IRCTC से संपर्क करना होगा। आपको बता दें कि आप हर साल अलग-अलग ट्रेनों में 100 से ज्यादा कोच बारात ले जाने के लिए बुक कर सकते हैं।

कुछ जरूरी दस्तावेज देने के बाद आप बारात के लिए ट्रेन बुक कर सकते हैं। साथ ही अपनी बारात को गंतव्य तक ले जाएं।

ऐसे बुक होगी ट्रेन-

अगर आप ट्रेन में किसी एक कोच को बुक करने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए आपको 50 हजार रुपये देने होंगे। लेकिन अगर आप पूरी ट्रेन की बुकिंग करना चाहते हैं तो 18 कोचों के लिए आपको ₹900000 देने होंगे।

इसके अलावा 7 दिन बाद हर कोच के लिए 10 हजार रुपये हॉल्टिंग चार्ज अलग से देना होगा। आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने ट्रेनों और कोचों की बुकिंग को लेकर कई नियम बनाए हैं। आप जो ट्रेन बुक करेंगे उसमें 18 से 24 कोच होंगे।

Latest Posts

Don't Miss