Latest Posts

अब ट्रेनों में सफर के दौरान मिलेगी अधिक सुविधाएं,रेलवे जल्द ट्रेनों में लगाएगा यह विशेष कोच

रेलवे ट्रेनों में विशेष कोच लगाने की तैयारी कर रहा है। आपको बता दें कि अब रेल यात्रियों की यात्रा आरामदायक होगी और साथ ही साथ दुर्घटना के समय खतरा का चांस कम रहेगा। रेलवे मौर्य एक्सप्रेस,पूर्वांचल एक्सप्रेस और गोमती नगर एक्सप्रेस में विशेष कुछ लगाने की तैयारी कर रहा है। आपको बता दें कि आप ट्रेनों में दुर्घटना की समस्या कम हो जाएगी, क्योंकि रेलवे विशेष व्यवस्था करने वाला है।

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने इन ट्रेनों में अति आधुनिक लिंक हाफमैन बुश (एलएचबी) कोच लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए रेलवे बोर्ड के द्वारा 7 जोड़ी रेक मंगाने का प्रस्ताव भेजा गया है।

- Advertisement -

विशेषज्ञों की मानें तो परंपरागत कोचों में चेन वाली कंप्लिंग लगती तो इससे यात्रियों को ट्रेनों में झटके लगते हैं। परंपरागत कोचों में दुर्घटना के समय काफी अधिक नुकसान होता था लेकिन अब ट्रेनों में एचएलबी कोच लग जाएंगे तो दुर्घटना के समय अधिक नुकसान नहीं होगा।

ऐसे कोच में नहीं लगते हैं झटके –

इन कोचों में सेंटर बफर कपलिंग के चलते झटके नहीं लगते। दुर्घटना के समय बोगियां एक दूसरे पर नहीं चढ़तीं। क्षति कम होती है। बोगियों के अंदर पर्याप्त जगह मिलती है। इन कोचों में गेट और टॉयलेट भी सुविधाजनक होता है।

इन कोचो में बढ़ जाती है सुविधाएं –

विशेषज्ञों की मानें तो ऐसे कोचों में सुविधाएं काफी ज्यादा बढ़ जाती है। इसके साथ ही साथ इन पौधों में बर्थ की संख्या भी बढ़ जाती है और जैसे ही बर्थ की संख्या बढ़ती है रेलवे की कमाई भी बढ़ जाती है। आपको बता दें कि इन कोचों के रखरखाव में काफी कम पैसे खर्च होते हैं।

पुराने कोचों की मरम्मत 3500 किमी पर होती है। नए कोच 4000 किमी चलने के बाद ही वाशिंग पिट में जाते हैं। पूर्वोत्तर रेलवे के 33 जोड़ी ट्रेनों में एलएचबी कोच लग रहे हैं। विशेषज्ञों की मानें तो आने वाले दिनों में सभी कोचों में यही व्यवस्था की जाएगी और साथ ही साथ ट्रेनों में सैलरी पहुंच लगाकर दुर्घटना की समस्या से छुटकारा पाया जाएगा।

सभी ट्रेनों से पुराने कोच हट जाएंगे-

10 से 20 सालों के अंदर रेलवे पैसेंजर ट्रेनों में बीएचईएल रिपोर्ट लगा देगा ताकि दुर्घटना के समय अधिक नुकसान ना हो। 20 सालों के अंदर रेलवे परंपरागत कोचो को कबाड़ घोषित कर लेगा।

Latest Posts

Don't Miss