Latest Posts

अब यूपी में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करने वालों को देना होगा ₹25000 फाइन, जानिए क्या हुआ है बदलाव

आज की राजधानी लखनऊ के कई तरह की सुख सुविधाओं में बदलाव कर दिया गया है और अब राजधानी लखनऊ सहित पूरे देश में सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन कर दिया गया है.

अब हमारे देश में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया जाएगा क्योंकि इस प्लास्टिक से कई तरह की बीमारियां फैल रही है और सबसे बड़ी बात है कि हम प्लास्टिक जल्दी गलता नहीं हमसे।

कुछ बदलाव राहत देने वाले हैं तो कुछ मुश्किलें बढ़ाने वाले हैं। जानिए क्या है खास:

सिंगल यूज पॉलिथीन प्रतिबंधित
सिंगल यूज पॉलिथीन का उपयोग एक जुलाई से नहीं किया जा सकेगा। यह प्रतिबंध 19 तरह की सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगाया गया है। अब इनका इस्तेमाल करते पाए जाने पर 25 हजार रुपये तक जुर्माना लगेगा।

एलडीए के 25 हजार घरों की सफाई नगर निगम के जिम्मे
एक जुलाई से एलडीए की तीन महत्वपूर्ण कॉलोनियों जानकीपुरम सेक्टर जे, जानकीपुरम विस्तार एवं गोमतीनगर विस्तार के लगभग 25 हजार घरों से कूड़ा उठाने और इलाके की सफाई का जिम्मा नगर निगम का हो जाएगा। इसमें 15 हजार घर जानकीपुरम सेक्टर जे, जानकीपुरम विस्तार और 10 हजार घर व फ्लैट गोमतीनगर विस्तार के शामिल हैं। इस संबंध में एलडीए एवं नगर निगम के बीच जून के पहले हफ्ते में ही समझौता पत्र पर हस्ताक्षर हो गए थे।

चारबाग स्टेशन पर खरीदिए लखनवी चिकनकारी के उत्पाद
वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट योजना के अंतर्गत एक जुलाई से चारबाग रेलवे स्टेशन पर लखनवी चिकनकारी के उत्पाद बिक्री के लिए मौजूद रहेंगे। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि चारबाग रेलवे स्टेशन समेत लखनऊ मंडल के 11 स्टेशनों पर 15 दिनों के लिए लोकल सामानों की बिक्री के लिए स्टाल लगेंगे।
आठ ट्रेनों में बेडरोल की सुविधा होगी बहाल

Latest Posts

Don't Miss