Latest Posts

आगरा रेल मंडल को मिला खास तोहफा,ट्रेन हादसों को रोकने के लिए लगाए जाएंगे कवच,जाने क्या होगा फायदा

रेलवे के द्वारा अक्सर यात्रियों की सुविधाओं में बढ़ोतरी करने के लिए कई तरह के कार्य किए जाते हैं। भारतीय रेलवे के द्वारा कवच नाम से एक सुरक्षा प्रणाली तैयार किया गया है। इस सुरक्षा प्रणाली से रेल हादसों को रोका जाएगा।

आगरा रेल मंडल के मथुरा-पलवल खंड में चल रहीं ट्रेनों को भारतीय रेल का नया सुरक्षा कवच मिलेगा। Train’s को ट्रेन कोलिजन सुरक्षा प्रणाली से लैस किया जाएगा। रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेटिफिकेशन उपकरणों से युक्त Train हादसों से बचेंगे।ये सिस्टम यात्री Train और मालगाड़ी ट्रेन दोनों में लगाया जायेगा। इलेक्ट्रानिक उपकरणों और रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेटिंफिकेशन उपकरणों से लैस सिस्टम को लोकोमोटिव तथा सिग्नल सिस्टम के साथ-साथ पटरियों में भी स्थापित किया जाता है।

आपको बता दें कि अगर कोई भी दो ट्रेन पटरी पर एक ही तरफ से तेज गति से दौड़ेगी तो यह सिस्टम ट्रेन के चालकों को पहले से ही सतर्क कर देगा। यह सिस्टम सिर्फ चालकों को सिर्फ सतर्क ही नहीं करेगा बल्कि चालको को पहले ही ट्रेन रोक देगा।

इससे ट्रेन हादसे होने की संभावना कम होगी। बृहस्पतिवार को मंडल रेल कार्यालय में मथुरा-पलवल के बीच स्थापित होने वाले आरएफआई सिस्टम का प्रस्तुतीकरण संकेत एवं रेल संचार विभाग तथा ओईएम कंपनी एचबीएल द्वारा किया गया।

आपको बता दें कि यह एक ऑटोमेशन सिस्टम होगा, जिससे जैसे हादसों का आभास होगा यह ट्रेन को रोक देगा। इस सिस्टम के उपयोग करने से ट्रेन हादसों की समस्या कम हो जाएगी और लोगों को हादसों का शिकार नहीं होना पड़ेगा और आसानी से यात्री सुरक्षित सफर कर पाएंगे।

Latest Posts

Don't Miss