Latest Posts

आज मुख्यमंत्री योगी रखेंगे रामलला के गर्भ गृह की पहली शीला,राम नगरी में उत्साह का माहौल

आज राम नगरी में उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है क्योंकि आज राम नगरी में एक इतिहास बनने जा रहा है।बहुप्रतीक्षित श्रीरामलला के गर्भगृह (घर) के निर्माण के शुभारंभ के साथ ही मंदिर आंदोलन की सुदीर्घ यात्रा का स्वर्णिम पड़ाव भी पूरा हो जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार की सुबह अभिजीत मुहूर्त, मृगशिरा नक्षत्र व आनंद योग में गर्भगृह के लिए पहली शिला पूजन-अर्चन के बाद रखेंगे।
आपको बता दें कि इस भाषण के गवाह बनने के लिए कई बड़े लोग वहां पर मौजूद रहेंगे।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के तीन पीढ़ी राम मंदिर आंदोलन से जुड़ी रही है।

उनके गुरू अवैद्यनाथ का मंदिर आंदोलन में अहम योगदान रहा तो सीएम योगी की भी मंदिर निर्माण में अहम भूमिका निभा रहे हैं। 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूमि पूजन करके मंदिर निर्माण के लिए रखे थे वही आज गर्भ गृह की आधारशिला सीएम योगी रखेंगे।

इस बीच रामजन्मभूमि परिसर में जारी सर्वदेव अनुष्ठान के क्रम में मंगलवार को रामार्चा पूजन का आयोजन हुआ। 40 वैदिक आचार्य विधिविधान पूर्वक अनुष्ठान में जुटे हैं। मुख्यमंत्री के दौरे को लेकर मंगलवार को पूरे दिन रामजन्मभूमि में हलचल रही। आपको बता दें कि राम जन्मभूमि परिसर की भव्य सजावट की जा रही है। राम मंदिर बनने से उत्तर प्रदेश के अयोध्या में पर्यटन काफी ज्यादा बढ़ जाएगा। राम मंदिर अयोध्या मे बनने से देश-विदेश से पर्यटक आएंगे जिसके बाद भारत का नाम देश देश विदेश में रोशन होगा।

राममंदिर की मुख्य संरचना
कुल क्षेत्रफल-2.7 एकड़
मंदिर की लंबाई-360 फीट
मंदिर की चौड़ाई- 235 फीट
गर्भगृह की ऊंचाई-20 फीट
गर्भगृह के स्तंभों की संख्या-160
प्रत्येक तल की ऊंचाई- 20 फीट

Latest Posts

Don't Miss