Latest Posts

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में मिलेगी अब भरपूर बिजली, योगी सरकार ने जारी किया आदेश

उत्तर प्रदेश में बिजली कटौती से लोग लगातार परेशान हो गए हैं। अब यूपी में बिजली समस्या खत्म होने वाली है क्योंकि सरकार जल्द ही एक्स्ट्रा बिजली खरीदेगी और गांव कस्बों शहरों को लगातार उचित मात्रा में बिजली का सप्लाई देगी।

यूपी बिहार झारखंड के साथ-साथ कई शहरों में बिजली समस्या खड़ी हो गई है। बिजली समस्या मानसून से पहले खड़ी होने के कारण लोग काफी ज्यादा सतर्क हो गए हैं क्योंकि मॉनसून के टाइम नहीं है बिजली की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है।

सोलर प्लाटों से 196 मेगावाट, बिजली घरों से 118 मेगावाट तथा निजी उत्पादन ग्रहों से 145 मेगावाट अतिरिक्त बिजली की व्यवस्था की जा रही है।

एक तरफ जहां भीषण गर्मी पड़ रही है वहीं दूसरी तरफ बिजली की मांग बढ़ रही है। 4 सालों में पहली बार सबसे ज्यादा बिजली की मांग यहां पर बढ़ी हुई है। बिजली की मांग बढ़ने से खपत बढ़ गई है और साथ ही साथ कोयला खत्म होने जैसी समस्याएं शुरू हो गई है।

पिछले साल बिजली आपूर्ति का रिकॉर्ड 2,00,553 MW था
पिछले साल सर्वाधिक बिजली आपूर्ति का रिकार्ड 2,00,553 मेगावाट था। यह आपूर्ति सात जुलाई को थी जो इस बार अप्रैल के अंत में ही देखने को मिली है। ऊर्जा मंत्री अरविन्द कुमार शर्मा ने कहा कि गर्मी के कारण बिजली की मांग बढ़ी है, वहीं कई बिजली इकाइयां तकनीकी कारणों से हफ्तों से बन्द है, ऐसे में बिजली की बचत के प्रयास में सभी अपना सहयोग प्रदान करें।

Latest Posts

Don't Miss