Latest Posts

उत्तर प्रदेश के इस शहर में योगी सरकार स्थापित करेगी प्रदेश का सबसे बड़ा प्लास्टिक पार्क,हजारों लोगों को मिलेगा नौकरी

यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा अपने दूसरे कार्यकाल में लगातार विकास कार्यों को बढ़ावा दिया जा रहा है। बात चाहे सड़कों के जाल बिछाने का हो या फिर उत्तर प्रदेश में कंपनियां और फैक्ट्रियों बैठाने की योगी सरकार इन सब चीजों में भरपूर सहयोग दे रही है और उत्तर प्रदेश में विकास कार्यो को बढ़ावा दे रही है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के द्वारा लगातार रोजगार की संभावनाएं बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। बहुत ही जल्द उत्तर प्रदेश के गोरखपुर शहर में प्लास्टिक पार्क का स्थापना किया जाएगा।

गोरखपुर जिले में गोरखपुर-पूर्वांचल लिंक एक्सप्रेस-वे के पास भगवानपुर गांव में करीब 70 करोड़ रुपये की लागत से 88 एकड़ में प्लास्टिक पार्क बनेगा। इसके बनने से गांव से ज्यादा संख्या में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे और उत्तर प्रदेश से बेरोजगारी खत्म होगी।

इस पार्क के स्थापना के लिए लिए भारत सरकार के रसायन एवं पेट्रो रसायन विभाग के द्वारा स्वीकृति दे दी गई है। गोरखपुर जिले में इस पार्क के बन जाने से 5000 लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से और हजारों लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। इसके बनने से बेरोजगारी काफी ज्यादा कम होगी।

यहां पर प्लास्टिक पार्क बनाने की तैयारी तो काफी लंबे समय से थी लेकिन 12 अप्रैल कोविड-19 इसके लिए स्वीकृति दे दी गई।
प्लास्टिक पार्क के भूमि विकास व आधारभूत संरचना (भूमि मूल्य के अतिरिक्त) पर 69.58 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसका 34.79 करोड़ रुपये केंद्र सरकार और 34.79 करोड़ रुपये प्लास्टिक पार्क के स्पेशल पर्पय व्हीकल (एसपीवी) को वहन करना है।

आपको बता दें कि इस पार्क में 92 फैक्ट्रियां लगाई जाएगी। काफी ज्यादा लोगों को नौकरियां मिलेगी और नौकरी मिलने से उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से कम होगी।

Latest Posts

Don't Miss