Latest Posts

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था सुधारने के लिए योगी सरकार की बड़ी पहल,लागू होगी यह व्यवस्था

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा यूपी के सरकारी स्कूलों में क्वालिटी एजुकेशन देने की तैयारी तेजी से किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था को सुधार रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के शिक्षकों को सही टाइम पर स्कूल आने के लिए एक नया नियम लागू किया है। अब यूपी के सभी सरकारी स्कूल में बायोमेट्रिक पद्धति के द्वारा अटेंडेंस बनाना होगा।

रजिस्‍टर में हस्‍ताक्षर करने की व्‍यवस्‍था खत्‍म होगी। बता दें ये नई व्‍यवस्‍था एक जुलाई से लागू कर दी जाएगी। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यह नियम इसलिए लागू कर रहे हैं ताकि अब शिक्षक अपनी मनमानी ना करें।

बॉयोमीट्रिक सत्यापन के द्वारा उपस्थिति की व्यवस्था के लिए तैयारी पूरी कर ली गई हैं। इसके लिए एक पोर्टल तैयार किया गया है। इस पोर्टल द्वारा बॉयोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज कराने का ट्रायल 25 जून को किया जाएगा।

पोर्टल द्वारा तैयार बॉयोमीट्रिक सिस्टम उंगलियों के निशान, आइरिस पैटर्न और अन्य पहचान से काम करेगा। यूपी में माध्यमिक शिक्षा विभाग ने पहले सौ दिनों की योजना तैयार कर ली है। विभाग ने इसके लिए 20 लक्ष्य निर्धारित किए हैं, जिनका समय तय कर लिया गया है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के कई स्कूलों में अब शिक्षक मनमानी नहीं पढ़ पाएंगे और साथ ही साथ क्वालिटी वाली शिक्षा भी मिलेगी. योगी सरकार लगातार यूपी के शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए प्रयासरत हैं. इसी प्रयास में बायोमेट्रिक सिस्टम लागू किया जा रहा है. जल्दी से स्कूलों में या व्यवस्था लागू होगा.

 

Latest Posts

Don't Miss