Latest Posts

उत्तर प्रदेश के स्कूलों में जल्द होने वाली है गर्मी की छुट्टियां,जानिए मई के महीने में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल

अप्रैल 2022 बित चुका है और अब मई 2022 शुरू हो चुका है। मई में स्कूली बच्चों को गर्मी के छुट्टी दी जाएगी और यह छुट्टी काफी लंबी होगी क्योंकि एक तरफ जहां लगातार गर्मी बढ़ रही है वहीं दूसरी तरफ बच्चों पर खतरा मंडरा रहा है।

बता दें कि बच्चे भी काफी बेसब्री से गर्मी की छुट्टियों का इंतजार कर रहे हैं और उन्हें इंतजार है कि जल्द से गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाए ताकि वह आसानी से गर्मी की छुट्टियां इंजॉय कर सके।

मई महीने में 7 दिन स्कूल बंद रहेंगे। जिसमें 5 रविवार शामिल हैं। एक मई, मजदूर दिवस, 2 मई महर्षि जयंती और 3 मई ईद उल फितर पर स्कूल बंद रहेंगे। रविवार होने की वजह से एक मई की छुट्टी मारी गई। फिर 21 मई गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो जाएगी। जो 30 जून तक चलेगी। कुल मिलकर अगर देखा जाए तो 18 दिन स्कूल बंद रहेंगे। मतलब 18 दिन स्कूलों की छुट्टियां होंगेी।

21 मई से स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी-

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए जारी शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, सत्र 2022 में स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी 21 मई से 30 जून तक रहेंगी। बच्चे काफी बेसब्री से गर्मी की छुट्टियों का इंतजार कर रहे हैं और वह सोच रहे हैं कि आखिर कब से गर्मियों की छुट्टियां शुरू होगी। गर्मी की छुट्टियों का इंतजार कर रहे हैं बच्चों के लिए हम एक बहुत ही अच्छी खबर सामने लाए हैं।

मई स्कूल की छुट्टियां
1 मई (रविवार) – मजदूर दिवस
2 मई (सोमवार) – महर्षि जयंती
3 मई (मंगलवर) – ईद उल फितर
मई में 5 रविवार की छुट्टियां
1 मई – रविवार
8 मई – रविवार
15 मई – रविवार
22 मई – रविवार
29 मई – रविवार
शनिवार-रविवार की छुट्टियां
शनिवार,रविवार के दिन छुट्टी होने से छुट्टियों का कोई मतलब नहीं रह जाता और वो छुट्टी खराब हो जाती है। 2022 के कैलेंडर पर नजर डालें तो इस बार भी कई छुट्टियां शनिवार-रविवार की भेंट चढ़ रही हैं।
शनिवार की स्कूल छुट्टियां
5 तारीख – वसंत पंचमी
26 फरवरी – दयानंद सरस्वती जयंती
30 जुलाई – मुहर्रम
2 अक्टूबर – महात्मा गांधी जयंती
9 अक्टूबर – महर्षि वाल्मिकी जयंती
30 अक्टूबर – छठ पूजा
रविवार की स्कूल छुट्टियां
20 मार्च – शिवाजी जयंती
17 अप्रैल – ईस्टर
8 अक्टूबर – मिलाद उन-नबी
24 दिसंबर – क्रिसमस

Latest Posts

Don't Miss