Latest Posts

उत्तर प्रदेश में अवैध कालोनियों की जमीने की जाएगी जब्त,बसाने वालों पर होगा कड़ी कार्रवाई

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा यूपी में बने सभी अवैध कालोनियों की जमीन है अब जप्त कर ली जाएगी। सरकार के द्वारा अवैध कालोनियों पर बुलडोजर चलाने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में सिर्फ अवैध कालोनियों पर ही योगी सरकार के द्वारा वार्ड नहीं किया जाएगा बल्कि अवैध कालोनियां बस आने वाले लोगों पर भी अब कार्रवाई की जाएगी। योगी सरकार के द्वारा अवैध कॉलोनी बसाने वाले लोगों पर गिरफ्तार करवाया जाएगा।

निर्देश पर आवास विभाग जल्द ही इसके लिए नई नीति लाने जा रहा है। प्रस्तावित नीति का ड्राफ्ट लगभग तैयार है। वहीं, आवास विभाग ने प्रदेश भर में अवैध कॉलोनियों को चिह्नित करने के लिए सर्वे करने का भी फैसला लिया है। जिससे नीति लागू होने के बाद अवैध कॉलोनियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

प्रदेश के सभी बड़े शहरों, जिला मुख्यालय वाले शहरों और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में बिना लेआउट पास कराए ही अवैध कॉलोनियां बसाई जा रही हैं। इसकी वजह से शहर से सटे इलाकों में बड़ी संख्या में अविकसित कॉलोनियां बस गई हैं।

बेतरतीब ढंग से बसने वाली इन कॉलोनियों में लोग बिना छानबीन के जमीन खरीदकर मकान बना लेते हैं। बाद में सड़क, बिजली, पेयजल व सीवर जैसी सुविधाओं के लिए विकास प्राधिकरण और नगर निकायों का चक्कर लगाने लगते हैं। इस तरह के तमाम शिकायतों के मद्देनजर पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने आवास विभाग को अवैध कॉलोनियां बसाने वाले लोगों पर शिकंजा करने का निर्देश दिया था। आपको बता दें कि अब अवैध कॉलोनी बनाने वालों की खैर नहीं है।

Latest Posts

Don't Miss