उत्तर प्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के मदद के लिए लगातार सरकार प्रयास कर रही है। आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों की मदद के लिए और यूपी में छात्रवृत्ति योजना शुरू की गई है।

इस योजना के तहत छात्रों को 1100 रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी। इस योजना को शुरू करने का मकसद छात्रों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है।

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ उन छात्रों को मिलेगा जो उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल में पहली से आठवीं तक की कक्षा में पढ़ रहे हैं। सरकार के द्वारा इन सभी बच्चों के अभिभावकों के अकाउंट में पैसे भेज दिए जाएंगे।

इतने छात्र होंगे लाभान्वित
यूपी छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से कुल 1 करोड़ 80 लाख विद्यार्थियों को होगा। छात्रवृत्ति की राशि का प्रयोग छात्रों के स्कूल ड्रेस, बैग आदि खरीदने के लिए किया जा सकेगा। इस रकम को निम्न भागों में बांटा गया है।

2 जोड़ी स्कूल ड्रेस- 600 रुपये
स्वेटर के लिए- 200
जूते और मोजे के लिए- 125 रुपये
स्कूल बैग के लिए- 175 रुपये

पहले भी उत्तर प्रदेश में छात्रों को यह सुविधा दी जाती थी। आपको बता दें कि छात्रों को यह राशि मिलने से उनके पढ़ाई में काफी ज्यादा मदद होगी।आपको बता दे की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों की मदद के लिए यह सुविधा शुरू किए है। यह योजना पहले भी चलाई जाती थी और छात्रों को आर्थिक रूप से मदद दी जाती थी। उत्तर प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था सुधारने के लिए भी आदेश दिया है। UP के बच्चों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान दिया जाए।