Latest Posts

उत्तर प्रदेश में वायु प्रदूषण फैलाने वालों की खैर नहीं, देना होगा जुर्माना,लागू हुआ यह नया नियम

उत्तर प्रदेश में प्रदूषण काफी ज्यादा फैलने लगा है जिसके साथ ही कई तरह की बीमारियां भी फैलने लगी है। यूपी के गौतम बुध नगर समेत आसपास के कई इलाकों में तेजी से प्रदूषण फैल रहा है।

पिछले दिनों भी शहर में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। वायु गुणवत्ता सबसे खराब वाले देश के टॉप आठ शहरों में पांच उत्तर प्रदेश के हैं।

जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से अधिक दर्ज किया गया है। इस कारण वाहनों से निकलता धुआं, सड़कों पर उड़ती धूल और निर्माण कार्य के चलते प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है।

देश के टॉप-8 प्रदूषित शहरों में शामिल वेस्ट यूपी के पांच शहरों में वायु प्रदूषण बेहद खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है। इनमें हापुड़, मेरठ, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा शामिल हैं।

वहीं राजधानी की बात करें तो यहां की स्थिति भी काफी चिंताजनक है। ऐसे में यहां पर एक नया नियम लागू होने जा रहा है, जिसके तहत अब वायु प्रदूषण फैलाने पर टैक्स देना होगा।

राजधानी में देना होगा टैक्स-

दरअसल वायु प्रदूषण की दिन पर दिन खराब गुणवत्ता को देखते हुए नगर निगम ने शहर में हवा खराब करने वालों पर नया टैक्स लगाने का फैसला लिया है।

यानी कि लखनऊ वासियों को अब वायु प्रदूषण फैलाने पर टैक्स देना होगा। इन नए टैक्स के लिए दरें अभी तय की जाएंगी। सोमवार को महापौर संयुक्ता भाटिया की अध्यक्षता में हुई नगर निगम सदन की बैठक में इसकी मंजूरी मिल गयी। अगले दो महीने के भीतर नए टैक्स लागू कर दिए जाएंगे। ऐसे में अब हवा को साफ रखना लोगों के लिए जरूरी होगा।

Latest Posts

Don't Miss