Latest Posts

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय इन बातों का रखें ख्याल, वरना आप भी हो सकते हैं ठगी का शिकार

आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग में ज्यादातर लोग ठगी के शिकार हो जाते हैं और उन्हें समझ नहीं आता कि उनका पैसा कहां कट गया और वह कैसे ठगी के शिकार हो गए। कई बार ऐसा होता है कि हम ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और हमारा बैंक अकाउंट की कट हो जाता है तो कई बार समान बुक करने के बाद भी सामान आता ही नहीं है।

जरूरी है कि आप ऑनलाइन शॉपिंग से पहले कुछ खास जानकारियां अपने पास रखे। क्योंकि सही जानकारी नहीं होने के कारण आप भी ठगी का शिकार हो सकते हैं।

1. ग्राहकों के अधिकारों की रक्षा के लिए सरकार समय-2 पर नए नियम लेकर आती रहती है। हाल में सरकार ने कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट को लागू किया था। अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको अपने इन अधिकारों के बारे में पता होना चाहिए।

2. ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त आपको ये पता होना चाहिए कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से बेचे जाने वाले सामानों पर कंट्री ऑफ ओरिजिन यानी सामान किस देश में बना है यह होना जरूरी है।

3. ऑर्डर कैंसिल करने पर कंपनियां आपसे किसी प्रकार का एक्स्ट्रा चार्ज नहीं ले सकती हैं। इसके अलावा अगर आपके पास कोई खराब या जाली प्रोडक्ट डिलीवर किया गया है। इस स्थिति में प्रोडक्ट पर रिटर्न या रिफंड की प्रक्रिया जरूरी है।

4. सेलर यानी विक्रेता से जुड़ी डीटेल में पता, टेलीफोन नंबर, रेटिंग की जानकारी होनी चाहिए। शिकायत मिलने पर कंपनी को 48 घंटे के भीतर प्रतिक्रिया देनी होगी। वहीं अगर ई-कॉमर्स कंपनी शेड्यूल तारीख से देरी पर किसी प्रोडक्ट की डिलीवरी करती है। इस स्थिति में आपके पास प्रोडक्ट की वापसी का अधिकार है।

Latest Posts

Don't Miss