Latest Posts

कानपुर से भोपाल के बीच बनने वाली फोरलेन सड़क का कार्य जल्द होगा शुरू,इन जिलों में जल्द शुरू होगी भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया

कानपुर के लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। अब कानपुर से भोपाल की दूरी काफी कम समय में तय होगी। क्योंकि बहुत ही जल्द कानपुर से भोपाल के बीच फोरलेन सड़क का निर्माण किया जाएगा।

काफी लंबे समय से इस हाईवे के लिए इंतजार किया जा रहा था लेकिन अब फाइनली एनएचएआई के द्वारा इसे फाइनल कर दिया गया है। बहुत जल्द इसके निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा और कानपुर से भोपाल की दूरी भी इस फोरलेन सड़क के बनने से काफी कम हो जाएगी।

आपको बता दें कि इस हाइवे के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पहले कानपुर से भोपाल जाने के लिए कई तरह के साधन बदलने पड़ते थे और पहले तो झांसी जाना पड़ता था जिससे समय भी बहुत ज्यादा बर्बाद होता था। लेकिन अब यह सड़क बनने के बाद सीधा कानपुर से भोपाल की दूरी तय होगी और इसमें समय भी कम लगेगा।

लेकिन अब कानपुर से भोपाल की दूरी तय करने के लिए 526 किलोमीटर का सीधा फोरलेन हाईवे बनाया जाएगा। इसमें अंडरपास और एलीवेटेड पुलों का निर्माण सिक्सलेन स्ट्रक्टर का होगा ताकि फ्यूचर में विस्तार के लिए अलग से निर्माण की जरूरत ना हो ।

जमीन अधिग्रहण के लिए अपनाया जा रहा है दो तरह का फार्मूला –

एनएचएआई ने तीन सेक्टर के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दीया है। बता दें कि इस भाई पर के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया में दो तरह के फार्मूले का उपयोग किया जा रहा है और इन दोनों तरह के फार्मूले का उपयोग करके जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। कानपुर से भोपाल की विशेष हाईवे के बनने से भोपाल के लोग भी आसानी से उत्तर प्रदेश का सफर तय कर पाएंगे। यह सीधा रास्ता होगा जिससे कानपुर से भोपाल जाया जा सके।

Latest Posts

Don't Miss