Latest Posts

किसानों को आसानी से मिलेगी इस ऐप पर फसल और पशुपालन की सही जानकारी,जानिए क्या है यह App

किसान भाइयों के लिए एक बहुत अच्छी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें ठीक है सा ऐप लॉन्च किया गया है जिसके माध्यम से किसानों को घर बैठे ही कृषि और साथ ही साथ पशुपालन के बारे में आसानी से जानकारी मिलेगी। यह ऐप किसानों को काफी ज्यादा मदद करेगा।

कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने सीएसएयू वेदर ऐप तैयार किया है. मौसम वैज्ञानिकों द्वारा तैयार यह ऐप न केवल मौसम की जानकारी देगा बल्कि पशुपालन के विषय में भी जानकारियां उपलब्ध कराएगा।

मौसम के पूर्वानुमान के साथ फसल बुवाई की भी जानकारी देगा ऐप

बता दें कि इस ऐप के माध्यम से किसान भाइयों को पता चल सकेगा कि कौन से फसल की बुवाई कब करना है। इसके साथ ही साथ फसल बुवाई करते समय कौन सी सावधानियां बरतनी है इस बारे में भी आसानी से जानकारी मिलेगा।

इसके साथ ही ऐप के जरिए मौसम का पूर्वानुमान की जानकारी भी मिल सकेगी।ऐप के जरिए यह भी पता चल सकेगा कि कब बारिश होगी, कब बादल होंगे और कब ओलावृष्टि होगी।

किसानों का साथी यह ऐप बताएगा कि फसलों में कितनी सिंचाई करनी है, खाद और कीटनाशक कब और कितना डालना है.

गूगल प्ले स्टोर उपलब्ध है सीएसएयू वेदर ऐप-

सीएसएयू वेदर नाम से यह एक गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। बता दें कि इस ऐप को कोई भी डाउनलोड कर सकता है और इस ऐप पर पशुपालन और कृषि के साथ-साथ मौसम पूर्वानुमान भी पता चल सकेगा। पशुओं को कब कौन सी दवाई देना है और उनके लिए सही पोषण युक्त भोजन क्या होगा इस बारे में इस ऐप पर आपको आसानी से जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।

Latest Posts

Don't Miss