Latest Posts

खुशखबरी : लखनऊ से इन शहरो के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, देखिये रूट और टाइमिंग

इस दीपावली पर ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट को देखते हुए रेलवे लखनऊ से दिल्ली, मुंबई सहित कई शहरों के लिए फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चला सकता है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन की ओर से रेलवे बोर्ड को स्लीपर और एसी बोगियों वाली स्पेशल ट्रेनें भेजने का प्रस्ताव भेजा है।

कोरोना के कारण पिछले साल दीपावली पर रेलवे की स्पेशल ट्रेनों की संख्या में बहुत कमी आ गई थी। इस बार होली पर भी लखनऊ से दिल्ली के लिए कोई स्पेशल ट्रेन नहीं चली। जबकि अगले महीने 24 अक्टूबर को दीपावली पर लखनऊ आने वाले यात्रियों की संख्या के कारण वेटिंग लिस्ट लखनऊ मेल, एसी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस और एसी डबल डेकर सहित सभी ट्रेनों में तेजी से बढ़ रही है।

लखनऊ मेल और एसी एक्सप्रेस में तो वेटिंग लिस्ट के टिकट मिलना ही बंद हो गए हैं। ऐसे में उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन की ओर से एक वेटिंग लिस्ट मानीटरिंग सेल का गठन किया गया है। प्रतिदिन 22 से 26 अक्टूबर तक की ट्रेनों की वेटिंग लिस्ट की रिपोर्ट तैयार हो रही है। इससे रेलवे आने वाले दिनों में बढ़ने वाली वेटिंग लिस्ट का अनुमान लगाएगा।

वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को कंफर्म बर्थ देने के लिए रेलवे ने लखनऊ से दिल्ली के लिए दो स्पेशल ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव बनाकर रेलवे बोर्ड को भेजा है। इसके अलावा लखनऊ से मुंबई, हावड़ा, अहमदाबाद के लिए भी एक-एक स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी है।

रेलवे बोर्ड में इस प्रस्ताव पर मंथन के बाद अगले एक सप्ताह में आदेश भी जारी करने की तैयारी है। रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, जोन में खाली पड़ी बोगियों की रिपोर्ट तैयार हो रही है। इसी आधार पर रैक की उपलब्धता होते ही स्पेशल ट्रेनें एनाउंस कर दी जाएगी। इन ट्रेनों का एडवांस रिजर्वेशन भी शुरू हो जाएगा।

Latest Posts

Don't Miss