Latest Posts

गरीबों को एक साल और फ्री राशन पर CM योगी ने जताई खुशी, पीएम मोदी को दिया धन्‍यवाद 

गरीबों को अगले एक साल तक मुफ्त अनाज दिए जाने को लेकर मोदी कैबिनेट के फैसले पर सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने खुशी जताई है। उन्‍होंने इस फैसले के लिए पीएम नरेन्‍द्र मोदी के प्रति आभार प्रकट किया है। शनिवार की सुबह एक ट्वीट में सीएम योगी ने कहा कि इस फैसले से 81 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को दिसम्‍बर 2023 तक मुफ्त अनाज मिल सकेगा। यह निर्णय अभिनंदनीय है। बता दें कि गरीबों के लिए फ्री राशन की योजना कोरोना के बाद अप्रैल 2020 में शुरू की गई थी।

अपने ट्वीट में सीएम योगी ने लिखा- ‘आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट द्वारा ‘राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम’ के अंतर्गत 81 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को दिसंबर, 2023 तक मुफ्त अनाज प्रदान करने का निर्णय अभिनंदनीय है। इस कल्याणकारी निर्णय हेतु हार्दिक आभार प्रधानमंत्री जी!’ 

गौरतलब है कि शुकवार को पीएम मोदी की अध्‍यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि केंद्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट के तहत भी लाभार्थियों को चावल के लिए 3 रुपये प्रति किलो, गेंहू 2 रुपये प्रति किलो और मोटे अनाज के लिए 1 रुपये प्रति किलो देना पड़ता था। लेकिन अब गरीबों को खाद्य सुरक्षा पूरी तरह मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी। योजना के तहत 5 किलो अनाज जिन लोगों को मिल रहा था और अंत्योदय योजना के तहत जो लोग 35 किलो अनाज के हकदार थे, वे सब इसमें समाहित होंगे। गोयल ने कहा कि दिसंबर, 2023 तक अनाज दिया जाएगा। इस सब्सिडी पर दो लाख करोड़ का खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी। अब 81.35 करोड़ लोगों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत मुफ्त अनाज दिया जाएगा। 

पीयूष गोयल बोले-किसी को भूखे नहीं सोना पड़ेगा
पीयूष गोयल ने शुक्रवार की बैठक के बाद बताया कि 28 महीने तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पांच किलो राशन का इंतजाम किया गया, जिससे किसी को भूखा नहीं सोना पड़े। अब ऐतिहासिक फैसले में मुफ्त अनाज का ऐलान किया गया है।

Latest Posts

Don't Miss