Latest Posts

गोरखपुर एम्स में कैंसर के रोगियों के लिए शुरू होगी खास सुविधा,ऐसा पहला सरकारी अस्पताल जहां आ रही रेडियोथेरेपी मशीन

अब रोगियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा क्योंकि गोरखपुर एम्स में कई मशीनें कैंसर के रोगियों के लिए जर्मनी से खरीद कर मंगाई गई है।गोरखपुर एम्स में जल्द ही कैंसर रोगियों की रेडिएशन थेरेपी शुरू कर दी जाएगी।इसके लिए ड्यूअल एनजी की रेडियोथेरेपी मशीन सहित तीन मशीनें स्विटजरलैंड व जर्मनी में खरीद ली गई हैं। आपको बता दें कि एम्स में जल्द ही रेडिएशन सेफ्टी ऑफिसर की नियुक्ति कर दी जाएगी।

ऐसा पहला सरकार अस्पताल जहां आ रही रेडियोथेरेपी मशीन

गोरखपुर एम्स पहला ऐसा सरकारी अस्पताल है जहां ड्यूल एनर्जी की रेडियोथैरेपी मशीनें आ रही है। आपको बता दें कि इस महीने से ठीक जगह पर प्रभावित अंग सेकाई की जा सकेगी। साथ ही किसी भी अंग में कैंसर सेल की सटीक पहचान, उसकी मौजूदा लोकेशन और रेडिएशन की जगह का पता लगाने के लिए सीटी सेम्यूलेटर भी स्थापित किया जाएगा। ये तीनों मशीनें खरीदी जा चुकी हैं।

कैंसर रोगियों को मिलेगी बड़ी राहत

एम्स के मीडिया प्रभारी और कैंसर रोग विशेषज्ञ डा. शशांक शेखर ने ने जानकारी दिया है कि यह तीनों मशीनें जर्मनी, स्विट्जरलैंड से खरीदी गई है। उन्होंने कहा कि जैसे ही सेफ्टी ऑफिसर की नियुक्ति की जाएगी, यह मशीन है भेज दी जाएगी। आपको बता दें कि जल्द ही गोरखपुर एम्स में नर्सिंग की पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी। आपको बता दें कि अभी गोरखपुर एम्स पूरी तरह से बना नहीं है। गोरखपुर एम्स में कई तरह की सुविधाएं अभी बाकी है जिसे जल्द ही शुरू की जाएगी। Aiims के बनने से नेपाल और बिहार के साथ यूपी के लोग भी लाभान्वित होंगे।

Latest Posts

Don't Miss