Latest Posts

जल्द मेरठ में दौड़ेगी देश की पहली रैपिड रेल,इन 13 स्टेशनों पर रुकेगी रैपिड रेल

उत्तर प्रदेश से मेरठ के बीच रैपिड रेल चलाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। आपको बता दें कि यह रैपिड रेल देश का पहला रैपिड रेल है।

रैपिड रेल कारिडोर के जरिए ही मेरठ शहर में मेट्रो का संचालन भी किया जाएगा; मेट्रो ट्रेन मेरठ जनपद के इलाकों के अलावा जिन शहरों में पहले से मेट्रो चलाई जा रही है वहां पर भी जाएगी। आपको बता दें कि मेट्रो ट्रेन
मोदीपुरम से शुरू होकर बेगमपुल, मेट्रो प्लाजा, दैनिक जागरण चौराहा, परतापुर होते हुए भूड़बराल तक जाएगी। इस रैपिड रेल और मेट्रो के चलने से लोगों की यात्रा काफी सुविधाजनक होगी और साथ ही साथ यात्रियों को कई तरह की सुविधा मिलने लगेगी।

आपको बता दें कि रैपिड रेल परियोजना के लिए मोदीपुरम में सेवा आश्रम के आसपास जमीन खोजी जा रही है।निर्माण होने के बाद डिपो में रैपिड रेल तथा मेट्रो रेल दोनों एक साथ खड़ी हो पाएँगी तथा इस डिपो में दोनों ट्रेनों के लिए वर्कशाप के लिए भी उचित जगह होगी।

82 किलोमीटर इस लंबे रैपिड रेल मार्ग पर दौड़ने वाली रैपिड रेल का नियंत्रण दुहाई डिपो में निर्माणाधीन नियंत्रण कक्ष से किया जाएगा तथा मेट्रो के लिए भी अलग से आधुनिक सुविधाओं वाला कक्ष निर्मित किया जाएगा।

छः डिब्बों वाली यह रैपिड ट्रेन की गति 160 km/h होगी तथा तीन डिब्बों वाली मेरठ मेट्रो की गति 80 km/h होगी। तेज गति होने कारण रैपिड रेल को मेरठ के महज चार स्टेशनों पर रोकने तथा मेरठ मेट्रो को जनपद के सभी 13 स्टेशनों पर रोकने की संभावना है।

Latest Posts

Don't Miss