Latest Posts

जाने कब तक पूरा बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का पूरा होगा काम,दिल्ली से आगरा के बीच हर 60 मिनट पर चलेगी बुलेट ट्रेन

राजधानी दिल्ली से बनारसी के बीच बुलेट ट्रेन(Bullet Train)चलाने का काम जल्द पूरा होगा. राजधानी दिल्ली से बनारसी के बीच हाई स्पीड ट्रेन प्रोजेक्ट 998 किलोमीटर लंबा है.इस प्रोजेक्ट में अयोध्या का 123 किलोमीटर का रूट भी शामिल होगा.

डिटेल्ड प्रॉजेक्ट रिपोर्ट (DPR) के अनुसार इसमें दिल्ली से आगरा तक 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी. बुलेट ट्रेन चलाने से उत्तर प्रदेश के लोग आसानी से दिल्ली जा पाएंगे.

सरकार की योजना के अनुसार 2029- 30 तक आगरा से दिल्ली के बीच हर 60 मिनट पर एक बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी. आपको बता दें कि दिल्ली से बनारसी कॉरिडोर के बीच 12 बुलेट ट्रेन के लिए स्टेशन बनाया जाएगा.

बुलेट ट्रेन के स्टेशन मथुरा अयोध्या,प्रयागराज,बनारसी जैसे धार्मिक जगह पर बनाया जाएगा.बता दे कि जीवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास भी एक अंदर ग्राउंड बुलेट ट्रेन के लिए स्टेशन बनाया जाएगा. इस पूरे प्रोजेक्ट में 228000 करोड रुपए खर्च होंगे.

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHRSCL) के द्वारा एक रिपोर्ट जारी किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली से आगरा के बीच मेट्रो ट्रेन 63 त्रिप करेगी. दिल्ली से लखनऊ के बीच 43 ट्रिप पूरा करेगी. दिल्ली से बनारसी के बीच 18 ट्रिप पूरा करेगी.

अभी दिल्ली से बनारसी तक आने में 11 से 12 घंटे तक का टाइम लगता है. लेकिन बुलेट ट्रेन चलाई जाने के बाद यह समय कम हो जाएगा और उसके बाद दिल्ली से बनारसी आने में 7 घंटे का टाइम लगेगा. इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम हो रहा है और उम्मीद है कि 2030 तक हमारे देश में बुलेट ट्रेन चलने लगेगी. बुलेट ट्रेन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक ड्रीम प्रोजेक्ट है जिसे प्रधानमंत्री ने जल्द से जल्द पूरा करने का आदेश दिया है.

Latest Posts

Don't Miss