Latest Posts

टिकट लेने के लिए अब स्टेशनों पर नहीं लगानी पड़ेगी लंबी लाइन,रेलवे ने शुरू की यह नई सुविधा,आसानी से मिलेगी टिकट

एक तरफ जहां शादी ब्याह का सीजन चल रहा है वहीं दूसरी तरफ गर्मियों की छुट्टियां भी शुरू हो गई है। ऐसे में सिर्फ ट्रेन ही नहीं बल्कि फ्लाइट्स में भी भीड़ देखने को मिल रही है।

हमारे देश में अधिकतर लोग ट्रेनों के माध्यम से गर्मी की छुट्टियां घूमने जाते हैं और साथ ही साथ सफर के लिए भी ट्रेन मीडियम का ही उपयोग करते हैं। लेकिन ट्रेनों में लगातार बढ़ती भीड़ की समस्या के कारण अब लोग परेशान होने लगे हैं।

कई बार ऐसा देखा जाता है कि लोग स्टेशनों पर टिकट लेने जाते हैं लेकिन लगातार बढ़ती भीड़ के कारण वह परेशान होकर घर वापस आ जाते हैं।

आपको बता दें कि आवे स्टेशनों पर आपको टिकट लेने के लिए लंबी कतारें नहीं लगानी पड़ेगी।

भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उन्हें वेटिंग और लम्बी कतारों से मुक्ति देते हुए टिकटिंग की नई सुविधा शुरू की है। आपको बता दें कि रेलवे के इस नई सुविधा के अनुसार अब यात्रा या फिर प्लेटफार्म टिकट के लिए या फिर मंथली पास के लिए ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन पर पेटीएम, फोनपे, फ्रीचार्ज जैसे यूपीआई बेस्ड मोबाइल ऐप से क्यूआर कोड स्कैन कर डिजीटल पेमेंट कर पाएंगे ।

नई सुविधा के अंतर्गत रात्रि ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाओं से डिजिटल ट्रांजेक्शन से भी भुगतान कर सकेंगे। आपको बता दें कि यात्री इसके जरिए एटीएम स्मार्ट कार्ड को भी रिचार्ज कर पाएंगे। रेलवे के इस पहल के बाद एक तरफ जहां रेलवे यात्रियों को सुविधा दे रहा है वहीं दूसरी तरफ रेलवे के द्वारा डिजिटल पेमेंट मेथड को बढ़ावा दिया जा रहा है।

ऐसे स्टेशनों को पर अक्सर रेलवे बोर्ड को यात्रियों की तरफ से घंटों लाइन में लगकर टिकट लेने की शिकायत मिली थी। कई बार स्टेशनों पर लंबी-लंबी लाइन में लगने से यात्रियों की ट्रेन छूट जाती है। बता दे कि पहले चरण में कुछ स्टेशनों पर इसकी शुरुआत की गई है लेकिन अब धीरे-धीरे उत्तर प्रदेश समेत भारत के कई राज्यों के सभी स्टेशनों पर इसकी शुरुआत कर दी जाएगी।

Latest Posts

Don't Miss