Latest Posts

ट्रेनों में अकेली सफर कर रही महिलाओं के लिए रेलवे करेगा यह खास व्यवस्था,महिलाओं को मिलेगी पहले से अधिक सुविधाएं

ट्रेनों में यात्रा करने वाली महिलाओं को अब रेलवे पहले से अधिक सुविधाएं देगा। बता दें कि रेलवे के द्वारा महिलाओं की सुविधाओं में बढ़ोतरी पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और रेलवे इस बात पर खास ध्यान दे रहा है कि महिलाओं को यात्रा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

अब ट्रेनों में यात्रा करने वाली महिलाओं को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि रेलवे के द्वारा ट्रेनों में यात्रा करने वाले महिलाओं के सुविधाओं में बढ़ोतरी पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

महिलाओं के लिए अलग से बढ़ता आरक्षण की व्यवस्था पहले से ही थी। लेकिन अब रेलवे 45 वर्ष से अधिक महिला गर्भवती महिला और साथ ही साथ अकेली सफर कर रही महिलाओं के लिए अलग से आरक्षण की व्यवस्था रेलवे के द्वारा शुरू किया जाएगा।

इसके लिए शनिवार की रात रेलवे ने सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS) सिस्टम को अपडेट किया है। रेलवे (Railway) महिला यात्रियों की सुविधाओं में विस्तार करने जा रहा है। अब ट्रेनों में सफर करने वाली महिलाओं के लिए अलग से स्लीपर क्लास के बर्थ का आरक्षण रहेगा।

अकेले सफर करने वाली महिलाओं की सुरक्षा व सहायता के लिए सहेली टीम (Saheli Team) बनाई गई हैं। अगर ट्रेनों में अकेली सफर कर रहा है महिलाएं और सहज महसूस करेंगे तो महिला कॉन्स्टेबल के द्वारा उन्हें सहायता प्रदान किया जाएगा।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए ट्रेनों में दुर्गा तैनात किया जाना प्रस्तावित है। रेलवे ने शनिवार की रात 11:45 बजे से रविवार सुबह 4:45 बजे तक यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) अपडेट किया जाना है।

Latest Posts

Don't Miss