Latest Posts

दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन के लिए जल्द शुरू होगा एलिवेटेड ट्रैक बिछाने का काम,इन शहरों में भी बिछेगा ट्रैक,18 फेरे लगाएगी बुलेट ट्रेन

उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार जल्द ही प्रदेश के 4 शहरों से बुलेट ट्रेन चलाने वाली है। दिल्ली से वाराणसी के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारियां शुरू कर दी गई है। सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है।

इसके लिए सर्वे के अलावा रूट फिजिबिलिटी टेस्‍ट का काम भी लगभग पूरा हो गया है। आपको बता दें कि दिल्ली से बनारसी के बीच बुलेट ट्रेन के ठहराव के लिए भी कार्य किया जा रहा है। ट्रेन को चलाने के लिए अलग से पटरिया बिछाई जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली वाराणसी बुलेट ट्रेन रूट पर एलिवेटेड ट्रैक बिछाया जा सकते हैं। इसके लिए अंदर ग्राउंड स्टेशन बनाया जाएगा और अलग से पटरिया दिखाई जाएगी।

जानकारी के अनुसार, दिल्‍ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन रूट पर सुरक्षा के लिहाज से कुछ जगहों पर इलेवेटेड रेलवे ट्रैक होंगे तो कुछ जगहों से हाई स्‍पीड ट्रेन भूमिगत गुजरेगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से लेकर दिल्ली तक अंदर ग्राउंड स्टेशन बुलेट ट्रेन चलाने के लिए बनाया जाएगा।

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बुलेट ट्रेन से जोड़े जाने की योजना है। उत्तर प्रदेश में बुलेट ट्रेन चलाने के लिए 12 स्टेशन बनाया जाएगा और इन सभी स्टेशनों को स्पेशल तरीके से बनाया जाएगा।

18 फेरे लगाएगी बुलेट ट्रेन

आपको बता दें कि दिल्ली से बनारसी के बीच बुलेट ट्रेन चलाने के लिए कई तरह की योजनाएं भी बनाई जा रही है। यह ट्रेन हाई स्पीड ट्रेन होगी जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा ही जिसके साथ ही साथ आने जाने वाले लोगों के समय में भी बचत होगी।

₹2 लाख करोड़ से ज्‍यादा की लागत का अनुमान-
वाराणसी- दिल्‍ली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट पर हजारों करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो हाई स्पीड ट्रेन प्रोजेक्ट की लागत 2.3लाख करोड़ रुपए तक हो सकती है

Latest Posts

Don't Miss