Latest Posts

दुनिया के लिए अजूबा है भारत का यह झरना,नीचे के बजाय ऊपर की ओर उड़ता है इसका पानी

इस धरती पर आज भी कई ऐसे अजूबे उपलब्ध है जिसको देखकर हम अपनी आंखों पर सच में यकीन नहीं कर पाते है। कई ऐसे अजूबे हैं जिसके बारे में आज भी सच्चाई वैज्ञानिक नहीं जान पाए हैं और वहीं अजूबों के बारे में जानकारी हासिल करने की लगातार कोशिश करते रहते हैं।

हमारे देश में भी एक ऐसी जगह है, जो न्यूटन के गुरुत्वाकर्षण के नियम (Anti Gravity Waterfall) को चुनौती देने वाली है. ये जगह है महाराष्ट्र के नानेघाट (Naneghat Reverse Waterfall) का उल्टा झरना, जिसका पानी नीचे आने के बजाय ऊपर (Reverse Waterfall) की ओर चला जाता है.

Reverse Waterfall in Naneghat

ये अजीबोगरीब जगह नानेघाट पुणे में जुन्नार के पास महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में स्थित है। आपको बता दें मुंबई से लगभग 3 घंटे की दूरी पर मौजूद यह उल्टा झरना को देखने के लिए देश-विदेश से भारी के संख्या में पर्यटक आते रहते हैं।

आपको बता दें कि मॉनसून के सामने नहीं चलने की सुंदरता देखने लायक होती है। झरने का पानी ऊपर उड़ जाता है तो लोग एक बनाकर ही अनुभूति करते हैं।
इस जगह की सुंदरता मॉनसून सीज़न में देखने लायक होती है. इस वक्त पानी ज्यादा होता है और जब झरने से पानी उड़कर ऊपर जाता हुआ दिखता है, तो बिल्कुल अलग किस्म का अनुभव होता है. आपको बता दें कि इस घटना को देखकर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे और साथ ही साथिया देखने में बहुत ही ज्यादा खूबसूरत भी है जो हर किसी का मन मोह लेता है।

Latest Posts

Don't Miss