Latest Posts

नकली पनीर हो सकता है जानलेवा, इस तरह पहचाने असली और नकली पनीर में अंतर

खराब पनीर या फिर किसी भी तरह का खाद्य पदार्थ खाने से हमारा लीवर खराब हो सकता है और हम कई भयंकर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। बाजार में कई दुकानदार नकली पनीर बेचते हैं लेकिन लोग नकली पनीर की पहचान नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप असली और नकली पनीर में अंतर स्पष्ट कर पाएंगे।

बकरीद के त्यौहार के अवसर पर खाद्य विभाग की टीम ने अलीगढ़ और कई शहरों में नकली पनीर का खुलासा किया है। नकली पनीर के 100 लीटर घोल को तुरंत नष्ट कर दिया गया।

इसके साथ ही जांच के लिए मौके से लिए गए सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिए हैं। अलीगढ़ के सहायक आयुक्त खाद्य ग्रेड -2 सर्वेश मिश्रा ने बताया कि यह कार्रवाई जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह के आदेश पर की गई है।

इस तरह करें असली-नकली पनीर की पहचान

बता दें कि आप भी घर बैठे मिलावटी पनीर की जांच कर सकते हैं। पनीर के छोटे से टुकड़े को हाथ में ले और उसे मसले अगर पनीर पूरी तरह से टूट जाती है तो समझ ले कि पनीर नकली है। क्योंकि नकली पनीर स्किम्ड मिल्क का बहुत अधिक दबाव नहीं सहन कर पाती है।

इसके अलावा आप आयोडीन टिंचर की मदद से भी पनीर की पहचान कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पनीर को पानी के साथ उबाल लें। जब वह ठंडा हो जाए तो उसमें कुछ आयोडीन टिंचर की बूंदे डालें। अगर पनीर नीला हो जाए तो समय जाएं कि नकली है।

Latest Posts

Don't Miss