Latest Posts

पढ़ने के लिए नहीं थे पैसे:स्टेशन पर मिलने वाले फ्री wifi की सहायता से कुली ने पास की UPSC की परीक्षा,जाने श्रीनाथ की कहानी

यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि मन से की गई मेहनत बेकार नहीं होती और कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। हर साल लाखों की संख्या में अभ्यर्थियों upsc की परीक्षा देते हैं और इस परीक्षा मैं हर साल महज कुछ ही विद्यार्थी पास हो पाते हैं ।

देश के कोने कोने में इस परीक्षा को पास करने के लिए अभ्यार्थी बड़े-बड़े कोचिंग इंस्टिट्यूट में पढ़ते हैं। लेकिन कुछ ऐसे Students भी होते है जो बिना कोचिंग भी एग्जाम पास कर लेते है, आज हम आपको एक ऐसे ही अभ्यार्थी के बारे में बताने वाले हैं जिसने बिना कोचिंग के यह परीक्षा पास कर दिखाया।

- Advertisement -

बिना कोचिंग फतह किया यूपीएससी का किला –

मूलरूप से केरल के रहने वाले श्रीनाथ ने रेलवे स्टेशन पर कुली का काम करते हुए बिना किसी कोचिंग की मदद के न केवल UPSC में कामयाबी हासिल की है बल्कि इससे पहले वह केरल पब्लिक सर्विस कमीशन के एग्जाम में भी अपने नाम का परचम लहरा चुके हैं।

रेलवे के फ्री WiFi का किया सही इस्तेमाल –

श्रीनाथ कोचिंग सेंटर की फीस नहीं दे सकते थे और उनके मन में यही बात थी कि बिना कोचिंग सेंटर के वह इस कठिन परीक्षा को पास नहीं कर पाएंगे। यही वजह रही कि उन्होंने KPSC की तैयारी करनी शुरू कर दी। उनके इस कठिन राह को रेलवे स्टेशन पर लगे फ्री WiFi ने आसान बना दिया। उन्होंने इसी वाई-फाई से अपने स्मार्ट फोन पर पढ़ाई शुरू कर दी।

यह फ्री वाईफाई उनके लिए किसी वरदान से कम नहीं था। वह यहां कुली का काम करते और समय मिलते ही ऑनलाइन लेक्चर सुनने लगते थे। अपनी इस लगन और मेहनत के दम पर श्रीनाथ ने KPSC में सफलता हासिल कर ली। यहां से उनके मन में ये विश्वास आ गया कि वह इसी तरह फ्री वाई- फाई की मदद से यूपीएससी की परीक्षा भी पास कर सकते हैं। और उन्होंने ऐसा कर दिखाया।

Latest Posts

Don't Miss