Latest Posts

प्रयागराज में बढ़ने लगा है एक बार फिर से बाढ़ का खतरा, गंगा यमुना के जलस्तर में हुई बढ़ोतरी

संगम नगरी प्रयागराज में गंगा जमुना का स्तर तेजी से बढ़ने लगा है। वैसे तो अभी उत्तर प्रदेश में बारिश नहीं हो रही है लेकिन अभी से गंगा जमुना के स्तर में तेजी से होने वाले बढ़ोतरी के कारण एक बार फिर से बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है।

लगातार दूसरे प्रदेशों में हो रही बारिश की वजह से दोनों नदियों में जलस्तर बढ़ रहा है। पहाड़ी भागों में हो रही बारिश की वजह से इसका असर अब प्रयागराज की दोनों नदियों में देखी जाने लगी है।

पिछले 1 हफ्ते के समय में ही दोनों नदियों का जलस्तर लगभग डेढ़ मीटर तक बढ़ गया है। वैसे अभी खतरे की कोई बात नहीं है लेकिन ऐसे ही जलस्तर बढ़ता रहा तो बाढ़ की समस्या उत्पन्न हो सकती है इसलिए प्रशासन अलर्ट मोड पर है।

निगरानी के लिए तैयार हुआ सरकारी अमला-

प्रयागराज में गंगा-यमुना दोनों नदियों में पिछले हफ्ते से जलस्तर में बढ़ोत्तरी को लेकर बाढ़ नियंत्रण विभाग और जिला प्रशासन की टीम अब निगरानी में लग गए।

हर साल के जैसे इस साल भी बाढ़ की संभावना अधिक है जिसको लेकर अभी से शुरुआत तैयारी कर दी गई है।

गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के त्रिवेणी संगम पर जलस्तर बढ़ने के बाद तीर्थ पुरोहित अपने तख़्त सामान समेटकर पीछे आने लगे हैं। इसके साथ ही दुकान लगाने वाले दुकानदार भी पीछे हटने लगे हैं। यहां पर रहने वाले लोग भी अब अलर्ट होने लगे हैं। आपको बता दें कि पहाड़ों पर होने वाली बारिश के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है और अब सरकार को चिंता है कि यूपी में बारिश होगी तो क्या हाल होगा।

Latest Posts

Don't Miss