Latest Posts

बदले पैटर्न पर यूपी में हाईस्कूल की परीक्षा कराने की तैयारी,पूरे पाठ्यक्रम से आएंगे बहुविकल्पीय प्रश्न

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड के इस साल दसवीं की हाईस्कूल की परीक्षा बदले पैटर्न पर ली जाएगी। 100 अंक के पेपर में 30 अंक आंतरिक मूल्यांकन के होंगे। बाकी के 70 अंक में से 30 प्रतिशत प्रश्न बहुविकल्पीय और 70 प्रतिशत लघु, अति लघु व दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

आपको बता दें कि परीक्षा में बदलाव के तीन भागों को
30-20-50 में समझ सकते हैं। इसमें 30 अंक का आंतरिक मूल्यांकन स्कूल खुद से करेंगे।

हर साल एक कक्षा आगे बढ़ेगी व्यवस्था

यूपी बोर्ड ने सत्र 2021-22 से कक्षा नौवीं में यह व्यवस्था लागू कर दी थी। 2022 में कक्षा नौवीं की वार्षिक परीक्षा इसी आधार पर हुई। अब यह व्यवस्था 2023 की 10वीं बोर्ड परीक्षा में लागू होने जा रही है। इसके बाद 2024 में 11वीं और 2025 में 12वीं की बोर्ड परीक्षा इसी आधार पर कराई जाएगी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह बदलाव राष्ट्रीय शिक्षा नीति के द्वारा किया गया है।

पूरे पाठ्यक्रम से आएंगे बहुविकल्पीय प्रश्न

यूपी बोर्ड के विषय विशेषज्ञ दल के सदस्य व केके इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डा. वीर बहादुर सिंह के अनुसार 10वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल 20 अंक के बहुविकल्पीय प्रश्न पूरे पाठ्यक्रम में से पूछे जाएंगे। छात्र छात्राओं को इसके बारे में गहराई से जानकारी दी जाएगी और इससे छात्र पहले ही ओएमआर शीट पर परीक्षा देना सीख जाएंगे। छात्र पहले ही OMR सीट पर परीक्षा देना सीख जाएंगे जिससे उन्हें बाद में परेशानी नहीं होगी।

Latest Posts

Don't Miss