Latest Posts

बहुत कम खर्च में शुरू करें इस खास पेड़ की खेती,कम समय में बन सकते हैं लखपति,जाने इसके बारे में डिटेल्स

आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी देने वाले हैं बिजनेस के करने से आप सिर्फ लखपति नहीं करोड़पति भी हो जाएंगे। लेकिन इस बिजनेस में आपको पैसे लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट समझकर लगाना होगा।

आज हम आपको बताने वाले हैं महोगनी के खेती के बारे में जिसमें आप पैसे लगाकर लॉन्ग टर्म में काफी अमीर हो सकते हैं। इस बिजनेस में काफी ज्यादा कमाई होती है क्योंकि इस पेड़ की मांग काफी ज्यादा होती है।

महोगनी के एक पेड़ को पूरी तरह तैयार होने में 12 वर्ष का समय लग सकता है। बस इसमें एक यही विचार का विषय है. हालांकि, जो लोग लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट में विश्वास रखते हैं उनके लिए यह समय कोई बड़ी बात नहीं है।

महोगनी की खेती-

बता दे की यह पेड़ पहाड़ी और ऐसे इलाके में होता है जहां हमेशा पानी भरा रहता है। लेकिन इस पेड़ के जड़ के पास पानी नहीं भरा होना चाहिए। इसकी जड़ें ज्यादा गहरी नहीं होती हैं और ये पेड़ तेज हवा के झोके से उखड़ सकता है।

इसके अलावा महोगनी का पेड़ कहीं भी लगाया जा सकता है. इसे अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती और ये सूखे में भी बढ़ता रहता है।

इसकी लंबाई 40-200 फीट होती है. भारत में ये केवल 60 फीट लंबे ही होते हैं।इन पेड़ों को जिस जगह लगाया जा रहा है वहां की मिट्टी का पीएच लेवल सामान्य होना चाहिए।

पेड़ का इस्तेमाल-

आपको बता दें कि मोहनी का पेड़ बहुत ही कीमती होता है और इसकी लकड़ी भी काफी ज्यादा मजबूत होती है। इसका इस्तेमाल जहाज, कीमती फर्नीचर, प्लाइवुड, सजावट का सामान और मूर्तियां बनाने के लिए होता है।

इसकी लकड़ी 50 डिग्री सेल्सियस के तापमान को सह सकती है. वहीं, इस पर पानी का भी कोई असर नहीं होता है. पेड़ की लकड़ी के अलावा पत्तों का इस्तेमाल कैंसर, ब्लडप्रेशर, अस्थमा जैसी कई बीमारियों के इलाज में लगने वाली दवाओं में होता है। महोगनी का 1 किलो बीज ₹10000 में मिलता है। एक का एक पेड़ ₹35000 में बिकता है। इस तरह आप काफी ज्यादा जमीन में इसका खेती करके करोड़पति बन सकते हैं।

Latest Posts

Don't Miss