Latest Posts

बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए छात्र ऐसे करें पढ़ाई,जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

यूपी बोर्ड ने परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है। आपको बता दें कि इस साल कोरोनावायरस के कारण परीक्षाएं थोड़ी लेट से ली जा रही है। लेकिन इस परीक्षा नकल विहीन कराने की तैयारी भी पूरी की गई है। बोर्ड ने कहा है कि इस साल परीक्षा में नकल नहीं चलेगा। ऐसे में छात्रों को अच्छा नंबर लाने के लिए इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए।

1. टाइम मैनेजमेंट स्मार्टली करें

अप बोर्ड परीक्षा में काफी कम समय बचा है ऐसे में परीक्षार्थियों को कम समय में अच्छे से पढ़ना बहुत जरूरी है। ऐसे में जरूरी है कि आप सही टाइम मैनेजमेंट बनाएं। नंबर लाने के लिए जरूरी है कि आप बचे हुए टाइम में पूरा सिलेबस का रिवीजन करें।

2. बुक्स को अच्छी तरह से पढ़ें

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए आपको उससे संबंधित किताबें पढ़नी होती है। इस समय जरूरी है कि आप अपनी किताबों को अच्छे से निवेदन कर ले तभी आप अच्छा नंबर ला सकते हैं।

3. नियमित ब्रेक लें
एक महीना परीक्षा के लिए बचा है तो जम कर पढ़ाई करें और रिवीजन करें लेकिन इसका ये मतबल बिल्कुल भी नहीं है कि ब्रेक ही ना लें। अच्छा नंबर लाने के लिए जरूरी है कि आप पढ़ाई से एक नियमित ब्रेक ले।

आपको अच्छा नंबर लाने के लिए और जो आप पड़ा है उसे याद रखने के लिए जरूरी है कि आप एक नियमित नींद ले। नियमित नींद के बिना आपको पड़ी हुई चीज है याद नहीं रहेगी इन टिप्स को फॉलो करके छात्र बोर्ड परीक्षा में अच्छा नंबर ला सकते हैं।

Latest Posts

Don't Miss