Latest Posts

भूजल के संरक्षण के लिए मुख्यमंत्री योगी ने शुरू की नई पहल,यूपी के हर जिले में बनेंगे 75 अमृत सरोवर

उत्तर प्रदेश में भूमिगत जल के संरक्षण के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा एक अनोखी पहल शुरू की जाने वाली है। यूपी के हर जिले में 75 अमृत सरोवर तैयार किए जाएंगे। इन शहरों में भूमिगत जल का संरक्षण किया जाएगा।

आपको बता दें कि दुनिया में लगातार पेयजल की कमी हो रही है। अगर इसी प्रकार जल का स्तर घटता रहा तो आने वाले समय में अगले जनरेशन को पेयजल की समस्या से गुजरना पड़ सकता है।

मंगलवार को शासन स्तर के उच्च अधिकारियों को निर्देशित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘अमृत सरोवर’ के लिए सभी जिलों में उपेक्षित तालाबों का चिन्हीकरण कर लिया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा है कि जहां पर तालाब नहीं होगा सरकारी जमीन पर तालाब खुद वाया जाए और यहां पर जल का संरक्षण किया जाए।

जो कि भूमिगत जलस्तर को ऊंचा उठाने में सहायक तो होंगे ही, स्थानीय पर्यटन का केंद्र भी बनेंगे। आपको बता दें कि अगर ऐसे ही पहचान का संकट गहराता रहा तो हमारी आने वाली जनरेशन को पेयजल की समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है और पेयजल की भारी कमी हो सकती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रावस्ती और संतकबीर नगर जैसे अपेक्षाकृत छोटे जिलों अथवा बुंदेलखंड के हर जिले में अगर न्यूनतम 75 तालाब तैयार हो पाने में कतिपय असुविधा है, तो लक्ष्य के सापेक्ष बड़े जिलों में तालाबों की संख्या बढ़ाई जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में शुरू हुए यह सरोवर लोगों को कई पुस्तो तक याद रहेंगे और आजादी के अमृत महोत्सव का याद दिलाते रहेंगे।

Latest Posts

Don't Miss