Latest Posts

महाकुंभ की तैयारियां हुई तेज :इस साल गंगा-जमुना में मिलेगा स्वच्छ जल,मिलेगी यह खास सुविधाएं

देश दुनिया का सबसे बड़ा आयोजन महाकुंभ मेले को लेकर प्रयागराज में तैयारियां शुरू कर दी गई है। महाकुंभ 2025 में आयोजित होगा। इस आयोजन में करोड़ों की संख्या में भक्त संगमनगरी पहुंचते हैं और आस्था की डुबकी लगाते हैं।

यहां गंगा, यमुना और अदृश्‍य सरस्‍वती का पावन संगम है। मदर डे की संगम में स्नान करने के लिए हर साल लगने वाले माघ के मेले के लिए श्रद्धालु यहां आते हैं।

संगम में स्नान करने के लिए हर वर्ष लगने वाले माघ मेले में श्रद्धालु पहुंचते हैं।इस साल होने वाले महाकुंभ में श्रद्धालुओं को स्नान के लिए शुद्ध जल मिले इसके लिए भी तैयारी तेज हो गई है। इस बार पिछले कुंभ मेला से अधिक सुविधा श्रद्धालुओं को मिलेगी।

एसटीपी से जुड़ेंगे नाले-

महाकुंभ से पहले गंगा-यमुना में गिरने वाले नालों को जोड़ने की तैयारी शुरू हो गई है।

दीर्घकालीन परियोजनाओं के निर्माण कार्य के लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण की अहम बैठक हुई है । इसमें कई परियोजनाओं के प्रस्तावों पर चर्चा हुई है ।

सबसे महत्वपूर्ण प्रस्ताव गंगा और यमुना में गिरने वाले सभी छोटे-बड़े 60 नालों को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) से जोडऩे का है।

इससे स्नान के दौरान श्रद्धालुओं को संगम में स्वच्छ जल मिल सकेगा। गंगा-यमुना में गिरने वाले नालों एसटीपी से जोड़ने से नदियों में गंदा पानी नही जाएगा, जिससे दोनों नदिया स्वच्छ हो जाएंगी।

Latest Posts

Don't Miss