Latest Posts

मुंबई बेंगलुरु के बाद यूपी के इस शहर में लागु होगा ट्रैफिक पॉलिसी,बच्चों को ट्रैफिक नियमों के बारे में किया जाएगा जागरूक,जाने विस्तार से

मुंबई और बेंगलुरु के बाद अब नोएडा देश का तीसरा ऐसा राज्य बनने वाला है जहां ट्रैफिक पॉलिसी लागू की जाएगी. ट्रैफिक पॉलिसी के तहत नोएडा प्राधिकरण अब बच्चों के माध्यम से बड़ों को यातायात का ज्ञान देगा।

आपको बता दें कि इस नियम के अंतर्गत सभी स्कूली बच्चों को ट्रैफिक नियमों का पाठ पढ़ाया जाएगा. इसके लिए विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस पॉलिसी के अंतर्गत बच्चों को फिजिकली और मैनुअली दोनों तरीके से ट्रैफिक नियमों के लिए जागरूक किया जाएगा.

नोएडा प्राधिकरण की मंशा है कि जब अभिभावक घर के बाहर ट्रैफिक नियम तोड़ें तो बच्चे उनको समझाएं और नियम तोड़ने से रोकें। ट्रैफिक पॉलिसी लागू होते ही नोएडा यूपी का पहला शहर बन जाएगा।

नोएडा प्राधिकरण का कहना है कि प्रत्येक पॉलिसी के बारे में बच्चों को हर हाल में जागरूक करना चाहिए ताकि और बड़ी होकर ट्रैफिक नियमों का पालन अच्छे से करें और किसी भी तरह के दुर्घटना का शिकार ना हो. ट्रैफिक नियमों का जानकारी नहीं होने से लोग परेशान होते हैं और कई बार दुर्घटना हो जाती है.

इसके अलावा शोरूम, रेस्टोरेंट, होटल और कंपनी आदि में भी ट्रैफिक पॉलिसी की ब्रांडिंग की जाएगी। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ेंगे और जागरूक होंगे।

ट्रैफिक पॉलिसी से मिलेगी यह सुविधा –

– पार्किंग में गलत तरह से वाहन खड़े करने से राहत मिलेगी।
– सड़क हादसों में कमी आएगी।
– ट्रैफिक नियमों का पालन कराने में आसानी होगी।
– स्कूलों के शामिल होने से बच्चों में यातायात के प्रति जागरुकता।
– पर्यावरण प्रदूषण और कार्बन उत्सर्जन में कमी।

– नोएडा में जाम से राहत।

Latest Posts

Don't Miss