Latest Posts

मैग्‍सेसे पुरस्‍कार विजेता संदीप पांडेय समेत कई हिरासत में, आजमगढ़ हवाई अड्डे के विरोध में किसान यात्रा निकालने पहुंचे हैं काशी

मैग्‍सेसे पुरस्‍कार विजेता संदीप पांडेय समेत 15 लोगों को वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस ने शनिवार सुबह कैंट रेलवे स्टेशन से हिरासत में ले लिया। वह आजमगढ़ में किसानों की जमीन अधिग्रहित कर हवाई अड्डा बनाने के विरोध में वाराणसी के अंबेडकर चौराहे से निकाली जाने वाली किसान यात्रा में शामिल होने वाले हैं। पुलिस ने संदीप पांडे समेत अन्य सभी को पुलिस लाइन स्थित गेस्ट हाउस में रखा हुआ है। एडीसीपी वरुणा जोन मनीष शांडिल्य ने बताया कि किसान यात्रा की इजाजत नहीं थी। सभी को रोककर समझाया जा रहा है। उन्होंने गिरफ्तारी या हिरासत से इनकार किया। बताया कि केवल उन लोगों को रोक कर रखा गया है। बातचीत की जा रही है।

किसान संघर्ष मोर्चा खिरिया की बाग, आजमगढ़ के समर्थन में किसान संघर्ष यात्रा निकाली जानी थी। यहां आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर सभी पैदल आजमगढ़ के लिए पैदल ही कूच करते। 

आजमगढ़ में हवाई अड्डे का हो रहा विरोध 
बता दें कि यूपी के आजमगढ़ में हवाई अड्डा को लेकर लगातार विरोध हो रहा है। इसे लेकर बवाल बढ़ता जा रहा है। आजमगढ़ के मंदुरी में एयरपोर्ट के विस्‍तार का विरोध हो रहा है। विस्‍तार के लिए गांववालों की जमीनों का अधिग्रहण होगा। इसी वजह से इसका विरोध किया जा रहा है। गांववालों का कहना है कि उन्‍हें हवाई अड्डा की जरूरत नहीं है। हवाई अड्डे को कहीं और शिफ्ट किया जाए। दावा किया जा रहा है कि अधिग्रहण से करीब 25 हजार लोग प्रभावित होंगे। 

कहां बन रहा है हवाई अड्डा 
यह हवाई अड्डा आजमगढ़ जिला मुख्‍यालय से करीब 12 किलोमीटर दूर मंदुरी में 104 एकड़ जमीन पर बना है। प्रदेश सरकार इसे अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की तैयारी में है। यह प्रदेश का पांचवां अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डा होगा। मिली जानकारी के अनुसार 2005 में यहां सिर्फ हवाई पट्टी हुआ करती थी जिस पर विमानों की लैंडिंग भी होती थी। नवम्‍बर 2018 में सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने हवाई पट्टी का विस्‍तार करते हुए उसे हवाई अड्डा बनाने की घोषणा की। अप्रैल 2019 में बजट जारी होने के बाद जल्‍द ही यहां हवाई अड्डा बन गया। बाद में सरकार ने इसे अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डा बनाने के लिए जिला प्रशासन को जमीन के सर्वे का आदेश दिया।  

Latest Posts

Don't Miss