Latest Posts

यात्रा होगा आसान:ट्रेनों में यात्रा के समय में मिलेंगे सेनेटरी पैड और खिलौने,इन स्टेशनों पर शुरू होगी यह सुविधा

रेलवे के द्वारा समय-समय पर ऐसा प्रयास किया जाता है कि यात्रियों को हर तरह की सुविधाएं दी जाए,और सफर के दौरान चाहे वह पुरुष हो या महिला या बच्चे किसी को भी किसी तरह की परेशानी ना हो। रेलवे बोर्ड से लेकर महिलाओं और बच्चों तक की सभी जरूरतों को पूरा करेगा। सफर के दौरान आपको किसी भी तरह की परेशानियां नहीं होगी।

अब सफर के दौरान महिलाओं को जरूरत पड़ने पर सेनेटरी पैड भी मिलेगा और साथ ही साथ बच्चों को खिलौने भी मिलेंगे। बहुत ही जल्द रेलवे स्टेशन और ट्रेनों पर आप को बच्चों के खिलौने बेचने वाले लोगों को देखने को मिलेगा।

चलती ट्रेन में यात्रियों को खाना उपलब्ध कराने के लिए रेलवे ने कई तरह की व्यवस्था की है। कुछ ट्रेनों में पेंट्रीकार लगाए हैं, जिस ट्रेन में पेंट्रीकार नहीं है, उसमें खान-पान के लिए वेंडर तैनात किए जाते हैं। रेलवे ने अब ट्रेनों में ऑनलाइन खाना मंगाने की सुविधा भी शुरू कर दी है। अब आप चाहे तो जरूरत के हिसाब से ऑनलाइन खाना मंगा सकते हैं।

ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को इसके अलावा कई जरूरतें होती हैं। वह ट्रेन या प्लेटफार्म पर भी उपलब्ध नहीं होती हैं। कई बार यात्री रेल मंत्री या रेलवे अधिकारी से ट्वीट कर बच्चों के दूध, दूध की बोतल व महिलाएं सेनेटरी पैड तक की मांग करती हैं। रेलवे अन्य कई तरह की सुविधाएं जल्दी ट्रेनों में शुरू करने वाला है।

आपको बता दें कि अब ट्रेनों में खिलौने बेचने वाले वेंडरों को तैनात किया जाएगा। बहुत ही जल्द लखनऊ दिल्ली मुरादाबाद जैसे स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी। इस सुविधा के शुरू होने से बहुत ही लाभ मिलेगा और महिलाएं अब आसानी से ट्रेनों में सफर कर पाएंगे और उन्हें सफर के दौरान किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।

खिलौना बेचने वाले वेंडर खिलौना के साथ तौलिया, रूमाल, छोटे बच्चे के नेपकिन, महिलाओं के लिए सेनेटरी पैड, दूध की बोतल, पाउडर दूध, हैंड वाश साबुन, ब्रश, हवा वाला तकिया आदि सामान भी रहेगा। कई बार ऐसा देखा जाता है कि सफर के दौरान महिलाओं को सेनेटरी पैड की जरूरत होती है लेकिन उससे मैं उन्हें परेशानी होती है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि ट्रेनों में ही सेनेटरी पैड मिलेगा।

Latest Posts

Don't Miss