Latest Posts

यूपी का एक और एक्सप्रेस-वे अगले साल बनकर हो जाएगा तैयार, इन शहरों का सफर मात्र 35 मिनट मे होगा पूरा

अब आने वाले ढाई साल में लखनऊ से कानपुर का सफर 35 मिनट में पूरा होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) 63 किमी. एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य पूरा करने जा रहा है। इसकी शुरुआत कार्यदायी संस्था 15 अक्टूबर से करने जा रही है। यही नहीं शहीद पथ से बनी के बीच बनने वाले 18 किमी. एलीवेटेड रोड का निर्माण कार्य कार्यदायी संस्था 30 अक्टूबर से शुरू करेगी।

यह पूरा प्रोजेक्ट ढाई साल में एनएचएआइ को पूरा कराना होगा। इससे एक बात स्पष्ट हो गई है कि लखनऊ से कानपुर के बीच लगने वाले जाम से लोगों को आगमी ढाई साल में पूरी तरह से निजात मिल जाएगी। यह एक्सप्रेस वे छह लेन का होगा, भविष्य में इसका विस्तार आठ लेन भी किया जा सकेगा। एनएचएआइ के अफसरों ने बताया कि दो पैच में यह काम किया जाएगा।

पहला पैच शहीद पथ से बनी के बीच एलीवेटेड होगा। वहीं दूसरा पैसा बनी से ट्रांस सिटी तक होगा। यह करीब 45 किमी. का रूट होगा। कानपुर की तरफ से नवंबर से काम शुरू करने की तैयारी है। एनएचएआइ का उद्देश्य है कि दोनों पैच का काम एक साथ पूरा हो। कानपुर की तरफ से आने वाला पैच ग्रीन फील्ड पर बनना है। इसलिए इसका निर्माण कार्य एलीवेटेड की तुलना में जल्दी होगा। क्योंकि एलीवेटेड में जमीन के कई मीटर नीचे से पिलर बनाने होंगे। इसलिए 18 किमी. रूट बनाने में समय लगेगा।

प्राधिकरण अफसरों ने बताया कि जमीनों का अधिगृहण कर लिया गया है। अब कानपुर जाने के लिए लोगों के पास दो विकल्प होंगे। पहला विकल्प पुराने वाला जो अभी चल रहा है और दूसरा विकल्प नेशनल एक्सप्रेस छह है। एलीवेटेड रूट का इस्तेमाल करने पर यात्रियाें को सरोजनीनगर, बंथरा और बनी में लगने वाले जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा। यही नहीं ट्रैफिक दो रूटों पर विभाजित होने से वाहनों के जाम की समस्या भी नियंत्रित हो जाएगी।

Latest Posts

Don't Miss