Latest Posts

यूपी का पहला कार्बन फ्री जोन होगा काशी विश्वनाथ धाम, परिसर को कार्बन फ्री करने के लिए होगी यह खास व्यवस्था

काशी विश्वनाथ धाम को कार्बन फ्री बनाया जाएगा और यहां आने वाले श्रद्धालुओं को साफ सुथरी और कार्बन फ्री हवा मिलेगी। प्रदेश में काशी विश्वनाथ पहला ऐसा मंदिर होगा जो की पूरी तरह से धूल मिट्टी और कार्बन मुक्त होगा।इसके लिए सीएसआर फंड के तहत श्री काशी विश्वनाथ धाम में एयर प्यूरीफायर लगाए जा रहे हैं।

बाबा के नव्य, भव्य और दिव्य धाम में आने वाले हर श्रद्धालु को साफ-सुधरी और कार्बन से मुक्त हवा मिलेगी। सीएसआर फंड के तहत काशी विश्वनाथ धाम के क्षेत्र में 12 जगहों पर एयर प्यूरीफायर लगाया जाएगा।

प्यूरीफायर लगाने के लिए सर्वे का काम पूरा होने के बाद अब प्यूरीफायर लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। बता दे कि मणिकर्णिका घाट पर दहकती चिंताओं के कारण श्री काशी विश्वनाथ धाम पीएम 2.5 और पीएम 10 के साथ ही कार्बन की मात्रा में अप्रत्याशित रूप से बढ़ोतरी दर्ज की गई। इसके साथ ही साथ निर्माण कार्य के कारण आसपास के क्षेत्र में पेड़ पौधों को काटने का काम तेजी से बढ़ाएं।

प्रदूषण के स्तर को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने धाम क्षेत्र को कार्बन व प्रदूषण से मुक्त करने के लिए एयर प्यूरीफायर लगाने का निर्णय लिया है। बता दें कि प्रदेश में काशी विश्वनाथ धाम पहला ऐसा मंदिर होगा जहां पर एयर प्यूरीफायर लगाया जाएगा और यहां पर एयर प्यूरीफायर लगाए जाने से साफ-सुथरी वातावरण में श्रद्धालु पूजा पाठ कर पाएंगे। बता दें कि काशी विश्वनाथ धाम की लोकप्रियता दिन पर दिन बढ़ती जा रही है और यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु रोजाना दर्शन के लिए आते हैं।

Latest Posts

Don't Miss