Latest Posts

यूपी के अयोध्या स्टेशन सहित देश के इन 1200 रेलवे स्टेशन को बनाया जाएगा आधुनिक, जाने क्या होगा बदलाव

देश में विभिन्न स्टेशनों का अब आधुनिकरण किया जाएगा। आपको बता दें कि रेलवे ने देश के छोटे बड़े पंद्रह सौ रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने की कवायद शुरू कर दी है। इन सभी रेलवे स्टेशनों पर कई तरह की सुविधाएं मिलेगी और साथ ही साथ यात्रियों को इन स्टेशनों को एयरपोर्ट जैसा फिलिंग आएगा।

इन योजनाओं में माडल स्टेशन स्कीम, मार्डन स्टेशन स्कीम और आदर्श स्टेशन स्कीम शामिल हैं। केंद्र सरकार की योजनाओं के अंतर्गत देश के कई छोटे बड़े स्टेशनों का आधुनिकरण और अप ग्रेडेशन किया जा रहा है।

स्टेशनों का अपग्रेडेशन और आधुनिकीकरण आदर्श स्टेशन योजना के तहत किया जा रहा है। ताकि स्टेशनों पर यात्रियों को बेहतर सुविधाएं दी जा सकें।

अश्विनी वैष्णव ने बताया कि सरकार ने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन, गांधीनगर रेलवे स्टेशन और सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल जैसे तीन रेलवे स्टेशनों को विकसित कर वहां से संचालन शुरू कर दिया है। वहीं अयोध्या, गोमतीनगर, बिजावासन, सफदरजंग और तिरुपति स्टेशनों पर विकास का काम चल रहा है।

हाल ही में गया, उधना, सोमनाथ और एर्नाकुलम जंक्शन स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए काम आवंटित किया गया है। आपको बता दें कि इन सभी स्टेशनों पर विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी और साथ ही साथ रेल यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो इस बात का भी खास ख्याल रखा जाएगा।

Latest Posts

Don't Miss