Latest Posts

यूपी के इन 10 जिलों में कल से होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

एक तरफ जहां भारत के कई राज्यों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया है तो वहीं उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। भारत के कई राज्यों में बहुत तेज गर्मी और धूप से लोग परेशान हो रहे हैं और लगातार बढ़ती गर्मी के कारण अब लोग की समस्या और कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होने लगी है।

लेकिन पछुवा के साथ उत्तर दिशा की मिली जुली हवा के चलते अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पर ठिठक गया। पिछले कई दिन से बुंदेलखंड का इलाका भीषण गर्मी की चपेट में है। वहीं बहु प्रतीक्षित मानसून ने देश में अंडमान निकोबार द्वीप समूह में सक्रियता के साथ अपनी दस्तक दे दी है।

इस साल देश में लगभग 1 सप्ताह पहले ही मानसून दस्तक दे देगा।मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने मानसून के साथ ही प्रदेश में तेज आंधी के साथ बारिश की संभावनाएं जताई है।

मौसम विज्ञान विभाग के प्रभारी डा. दिनेश साहा के अनुसार सुबह से मौसम में जो तल्खी दिखी उससे तो लगा कि दिन का तापमान काफी बढ़ेगा लेकिन पछुवा के साथ उत्तर की हवा चलने से पारा 45 डिग्री सेल्सियस पर रुक गया।

वहीं झांसी, आगरा, कानपुर सूरज की तेज तपन में तप रहे हैं। हवा की गति एक से 14 किमी. प्रति घंटा रिकार्ड़ की गई है। वातावरण में नमी 15 से 25 प्रतिशत तक रही है।

कहां-कहां पहुंचा मानसून-

सोमवार को मानसून की अक्षीय रेखा अंडमान निकोबार द्वीप समूह से होकर गुजरती नजर आई। अंडमान निकोबार द्वीप समूह में मानसूनी बादलों ने आखिरकार दस्तक दी तो उत्तर भारत के लोगों ने खूब राहत की सांस ली है।

Latest Posts

Don't Miss