Latest Posts

यूपी के इस अनोखे मंदिर में भक्त ही नहीं भगवान को भी लगती है गर्मी,बारिश के लिए की जाती है अनोखी पूजा

उत्तर प्रदेश में मानसून की बारिश शुरू हो गई है लेकिन अभी भी प्रचंड गर्मी का कहर पूरा उत्तर प्रदेश झेल रहा है। बारिश हो इसके लिए लोग भगवान की शरण में पहुंच गए हैं।

गर्मी से निजात मिले और बारिश हो, इसके लिए वाराणसी के दुर्गा मंदिर के दक्षिणी कोने में स्थित दुर्ग विनायक मन्दिर में विशेष पूजा और शृंगार किया गया। आपको बता दें कि जल्दी हार सिंगार में बाबा के गर्भ गृह में अस्थायी कुंड का निर्माण कर शीतल जल के फव्वारे लगाए गए. इसके साथ ही विशेष फूलों से उनका शृंगार किया गया।

गर्मी से राहत के लिए पूरे मंदिर को विशेष तरह से सजाया गया है और पूजा-अर्चना के लिए पूरे मंदिर को आकर्षक तरीके से फल और फूल के द्वारा सजाया गया है। फल और फूल के द्वारा भगवान की पूजा करने के बाद भगवान से यह प्रार्थना की गई कि लोगों को जल्दी गर्मी से राहत मिले।

मंदिर के पुजारी ओम प्रकाश दुबे ने बताया कि इस भीषण गर्मी में भगवान भी भक्त की तरह ही परेशान होते हैं।उन्हें गर्मी से बचाया जा सके, इसके लिए ये विशेष शृंगार और पूजा की जाती है।

बारिश के लिए पूजा-

इस विशेष शृंगार के पीछे एक मान्यता ये भी है कि ऐसा करने से भगवान दुर्ग विनायक प्रसन्न होते हैं. अपने भक्तों को भीषण गर्मी से राहत दिलाते हैं. अंकित उपाध्याय ने बताया कि हर एक वर्ष मंदिर में खास तिथि पर ये शृंगार होता है. इसको देखकर भक्त भी प्रसन्न होते हैं.

56 विनायकों में से है एक
बाबा विश्वनाथ के शहर बनारस में उनके पुत्र गजानंद के 67 पीठ हैं. इसमें 56 विनायक और 11 गणेश पीठ हैं. दुर्ग विनायक का मंदिर भी इन्हीं 56 विनायकों में से एक है. मान्यता है कि दुर्ग विनायक के दर्शन मात्र से ही सभी कष्टों से मुक्ति मिल जाती है. इसके साथ ही गणेश चतुर्थी के अलावा बुधवार के दिन भी यहां दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ लगी रहती है.

Latest Posts

Don't Miss