Latest Posts

यूपी के इस जिले में बनाया जाएगा देश का सबसे बड़ा ट्रैफिक पार्क,यातायात के बारे में जानकारी हासिल करेंगे बच्चे

उत्तर प्रदेश में अब यातायात नियमों की जानकारी देने के लिए बहुत ही जल्द प्रयागराज में ट्रैफिक पार्क का स्थापना किया जाएगा। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि यातायात नियमों की जानकारी नहीं होने के कारण बच्चे हो या बड़े रोड पर गलतियां कर बैठते हैं। गाड़ियों के चालान कटने का भी बड़ा वजह यातायात नियमों के बारे में जानकारी ना होना होता है।

बच्चों को ट्रैफिक नियम के बारे में आसानी से जानकारी हासिल हो इसके लिए पीडीए प्रयागराज शहर में एक ट्रैफिक पार्क का निर्माण करने वाली है। इस ट्रैफिक पार्क में 5 साल से लेकर 16 साल तक के बच्चों को ट्रैफिक पाठ पढ़ाया जाएगा।

आपको बता दें कि प्रयागराज में हीरा हलवाई के सामने वाले पार्क को लगभग ₹10000000 खर्च करके ट्रैफिक पार्क के रूप में कन्वर्ट किया जाएगा। इस पार्क में कई तरह की ऐसी सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी जिसे देखकर ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी हासिल हो सके। यहां पर पहला हाईटेक पार्क होगा।

बच्चों को यातायात नियमों की जानकारी देने के लिए ट्रैफिक नियमों पर बनी कार्टून फिल्म भी दिखाई जाएगी। 15 अप्रैल से इस पार्क को बनाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी जाएगी। इस पार्क में 30 बच्चे बैठकर जानकारियां हासिल कर सकते हैं।

यहां पर ट्रैफिक नियम के बारे में सिग्नल नियम के बारे में कई तरह की जानकारियां बच्चों को दी जाएगी ताकि बच्चे आगे बड़े होकर सिग्नल ना तोड़े और ट्रैफिक से जुड़े किसी भी तरह की गलती ना करें। आपको बता दे ट्रैफिक नियम की जानकारी ना होना सबसे बड़ी गलती होती है और एक्सीडेंट जैसी समस्या इसके कारण होने लगती है।

Latest Posts

Don't Miss