Latest Posts

यूपी के इस रेलवे स्टेशन की बदल जाएगी सूरत, मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा

रेलवे अब एयरपोर्ट की तर्ज पर अपने स्टेशन को विकसित करेगा. इस क्रम में गोरखपुर, छपरा, गोण्डा, गोमतीनगर और काठगोदाम रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा. अब यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर ही रेस्टोरेंट्स, मेडिकल और शॉपिंग कांप्लेक्स आदि की सुविधा मिलेंगी.

जल्द होगा रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प

यह रेलवे स्टेशन यात्रियों को उच्च स्तरीय सुविधा के साथ-साथ क्षेत्रीयता, धार्मिकता और आध्यात्मिकता की पहचान का एहसास भी कराती रहेगी. रेलवे बोर्ड के निर्देश पर पूर्वोत्तर रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है. जल्द ही इन सभी रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प शुरू हो जाएगा. रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव के प्रस्ताव पर केंद्रीय कैबिनेट ने रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट को मंजूरी दे दी है.

यात्रियों को बेहतर सुविधा देगी रेलवे

पूर्वोत्तर रेलवे की गति शक्ति यूनिट ने गोंडा और छपरा जंक्शन के विकास के लिए कंसल्टेंट की तैयारी कर दी है. गोरखपुर रेलवे स्टेशन के डिजाइन के लिए जल्द ही कंसल्टेंट की तैयारी कर दी जाएगी, जिसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है. गोमती नगर में कार्य प्रगति पर है. कंसल्टेंट ही रेलवे स्टेशन परिसर में खाली पड़ी भूमि पर व्यवस्थाएं उपयोग की योजना बनाएगी और कितना खर्च और लाभ हो रहा है इसका आकलन भी करेगी. जिससे रेलवे आमदनी के साथ-साथ यात्रियों को बेहतर सुविधा देगी.

भारतीय रेलवे में 199 रेलवे स्टेशनों के पुनर्निर्माण पर कार्य चल रहा है. इसमें 45 स्टेशनों के पुनर्निर्माण से संबंधित कार्यों के लिए टेंडर निकल चुके हैं और 32 स्टेशनों पर कार्य तेजी से चल रहा है. बाकी अन्य स्टेशनों की मास्टर प्लान इन एवं डिजाइनिंग का कार्य जारी है.

चिन्हित स्टेशनों का केवल कायाकल्प ही नहीं इसे विश्व स्तरीय बनाया जा रहा है. यहां पर यात्रियों को उच्च स्तरीय सुविधाएं मिलेंगी. यह स्टेशन क्षेत्रीयता, धार्मिकता और आध्यात्मिकता की पहचान भी यात्रियों को कराएंगे.

Note : तस्वीर काल्पनिक है ।

Latest Posts

Don't Miss