Latest Posts

यूपी के इस शहर को मिलने जा रहा एयरपोर्ट, जल्द शुरू होगी दिल्ली के लिए हवाई सेवा

अमेठीवासियों के लिए अब दिल्ली दूर नहीं रह जाएगी। रेल और बस के साथ जल्द अमेठी से दिल्ली के लिए हवाई सेवा भी शुरू होने वाली है। फुरसतगंज एयरपोर्ट से उड़ान शुरू करने के लिए 1230 लाख (12 करोड़ 30 लाख) रुपए खर्च किए जाएंगे। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने 26 जुलाई 2019 में तत्कालीन नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मंत्री हरदीप पुरी को एक पत्र लिखा था। इसमें उन्होंने जिक्र किया था कि फुरसतगंज हवाई अड्डा 91 सीट की क्षमता वाली एटीआर की उड़ान के लिए पूरी तौर पर सक्षम है।

इस एयरपोर्ट से जनहित में दिल्ली से हवाई सुविधा शुरू होने से अमेठी के अलावा आसपास के जिलों को लाभ होगा। इससे केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना को साकार देने में मदद मिलेगी। उनके पत्र को संज्ञान लेते हुए सरकार ने इस योजना पर काम शुरू कर दिया था। कुछ माह पहले ही इसके लिए निविदा आमंत्रित की गई थी।

ये होगा काम

फुरसतगंज एयरपोर्ट के विकास पर 12 करोड़ 30 लाख 73 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। इससे टर्मिनल बिल्डिंग, एयरपोर्ट सिस्टम, यात्रियों के बैठने के लिए हाल, अग्निशमन, कार पार्किंग, हीटिग वेंटिलेशन, एयर कंडीशनिग सहित अन्य संबंधित विकास कार्य कराए जाएंगे। इसका टेंडर रायबरेली की भार्गव फर्म को मिला है।

ये है सुविधा

1986 में स्थापित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी में पायलट तैयार करने का काम किया जाता है। इस उड़ान एकेडमी में प्रतिवर्ष 200 पायलट को प्रशिक्षण दिया जाता है। फुरसतगंज स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी परिसर में बने छह हजार मीटर लंबे व 150 मीटर चौड़े रनवे प्वाइंट पर शुरू से ही वीआईपी विमानों की ही लैंडिंग होती रही है। यहां पर आपात स्थिति में भी विमानों के लैंडिंग कराने की व्यवस्था है।

वरदान होगी योजना

केंद्रीय मंत्री के प्रतिनिधि विजय गुप्ता ने बताया कि अमेठी सांसद स्मृति ईरानी के प्रयासों से शुरू हो रही यह उड़ान सेवा अमेठी और आसपास के जनपदों के लिए वरदान होगी। इस सेवा का लाभ सुल्तानपुर, बाराबंकी, रायबरेली, प्रतापगढ़ जनपद के लोगों को भी मिलेगा।

Note : तस्वीर काल्पनिक है।

Latest Posts

Don't Miss