Latest Posts

यूपी के इस शहर से दिल्ली और लखनऊ का सफर मात्र ढाई घंटे में मेल-एक्सप्रेस से कर सकेगे पूरा

देश और प्रदेश की राजधानी के बीच स्थित बरेली से रेल सफर काफी आसान हो जाएगा. इंडियन रेलवे ने उत्तर रेलवे (एनआर) के लखनऊ वाया बरेली दिल्ली के बीच ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए रेल ट्रैक में सुधार करने का कार्य शुरू कर दिया है. इस ट्रैक पर 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौड़ाने की तैयारी है.

सिस्टम से संचालित किया जाएगा

इसके चलते बरेली से लखनऊ और दिल्ली का सफर सिर्फ ढाई घंटे का रह जाएगा. ट्रैक पुराना होने के कारण वर्तमान में मेल और एक्सप्रेस ट्रेन 60 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ती हैं. मगर, अब इंडियन रेलवे ने इंडियन रेलवे कंस्ट्रक्शन ऑर्गेनाइजेशन (इरकॉन) को ट्रैक की बाधाएं दूर करने का जिम्मा सौंपा है. ट्रैक के स्लीपर बदलने का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है, लेकिन अब रेल ट्रैक में बदलाव किया जा रहा है.

1 जुलाई 2023 से ट्रेनों की गति बढ़ाकर सफर 2.30 घंटा किया जाएगा. 1 जुलाई को रेलवे ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव करता है. इसी दौरान बरेली से लखनऊ और दिल्ली के बीच की ट्रेनों के समय में बदलाव करने की तैयारी है. उत्तर रेलवे की बालामऊ रेलवे स्टेशन पर मैनुअल सिस्टम है. इसको भी कंप्यूटरीकृत किया जाएगा. यहां से ट्रेनों को कंप्यूटर के सिस्टम से संचालित किया जाएगा. वर्तमान में मैनुअल सिस्टम होने के कारण ट्रेन 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गुजरती हैं.

पैसेंजर और गुड्स ट्रेन की बढ़ेगी संख्या

उत्तर रेलवे कि दिल्ली, गाजियाबाद, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली और शाहजहांपुर रेलवे स्टेशन पैसेंजर बड़ी संख्या में निकलते हैं.मगर, ट्रेनों की संख्या काफी कम है.इसके साथ ही ट्रैक अच्छा न होने के कारण गुड्स ट्रेन काफी कम हैं.ट्रैक में सुधार होने के बाद उत्तर रेलवे के लखनऊ वाया बरेली- दिल्ली ट्रैक पर पैसेंजर और गुड्स ट्रेन की संख्या बढ़ाई जाएगी. इसकी भी तैयारियां चल रही है.

Latest Posts

Don't Miss