Latest Posts

यूपी के कई शहरों पर मंडराने लगा है मंकीपॉक्स वायरस का खतरा,क्या हैं लक्षण और बचाव ?

सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरे दुनिया में मंकीपॉक्स वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। एक तरफ जहां कोरोनावायरस के मामले अभी तक खत्म नहीं हुए हैं वहीं दूसरी तरफ मंकीपॉक्स वायरस के मामलों में बढ़ोतरी होने लगा है जिसको देखते हुए सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है।

उत्तर प्रदेश में भी मंकीपॉक्स का खतरा बढ़ने लगा है जिसको देखते हुए योगी सरकार ने तैयारियां शुरू करने का आदेश दिया है। केरल में अभी तक मंकीपॉक्स वायरस के कारण एक व्यक्ति की मौत भी हो चुकी है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने भी इसे महामारी घोषित कर दुनिया को इसके प्रकोप से सचेत किया है. भारत के वैज्ञानिकों ने भी इसे लेकर चिंता जाहिर की है. यही नहीं, मंकीपॉक्स अब तक दुनियाभर के 78 देशों में फैल चुका है.

केरल और दिल्ली में कुछ मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं जिसके बाद से देश पर एक बार फिर से संकट गहराने लगा है।

वहीं, दिल्ली से सटे गाजियाबाद और नोएडा में कुछ संदिग्ध पाए जाने से अब यूपी के छोटे शहरों में रहने वाले लोगों की भी चिंता बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा एडवाइजरी जारी किया गया है कि अगर मंकीपॉक्स के वायरस के मामले थोड़े हुए दिखे तो तुरंत जाकर स्वास्थ्य विभाग में जांच कराएं क्योंकि थोड़ा सा भी लापरवाही आपका जान ले सकता है।

क्या हैं लक्षण और बचाव ?

पीलीभीत के जिला अस्पताल में तैनात फिजिशियन डॉ रमाकांत सागर ने मीडिया से बातचीत में बताया कि मंकीपॉक्स (Monkeypox Virus) के लक्षण काफी हद तक चिकनपॉक्स की तरह ही हैं. इसमें व्यक्ति के शरीर में दाने/छाले होने लगते हैं. जोड़ों में दर्द और तेज बुखार की शिकायत रहती है.

इससे बचाव के लिए लोगों को मास्क का प्रयोग करना चाहिए. साथ ही अगर किसी को शरीर में ऐसे लक्षण दिखाई दें तो उसे खुद को आइसोलेट करना चाहिए.

Latest Posts

Don't Miss