Latest Posts

यूपी के बच्चों के लिए खुशखबरी:अब 12 साल के बच्चे भी ले सकेंगे यूनिवर्सिटी में ऐडमिशन,शुरू होंगे यह नए कोर्स

उत्तर प्रदेश में रहने वाले बच्चों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में अब कम उम्र के बच्चे विश्वविद्यालय में एडमिशन ले सकते हैं।

अब 12 साल की उम्र में ही अब बच्चे विश्वविद्यालय में दाखिला ले सकेंगे। इसके लिए उन्हें इंटरमीडिएट पास करने की भी आवश्यकता नहीं है। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) ने पहली बार ऐसे करीब 20 कोर्स की शुरुआत की है, जिसमें दाखिले के लिए योग्यता कक्षा-8 पास निर्धारित की गई है।

आपको बता दें कि इसके लिए उम्र की बाध्यता खत्म कर दी गई है और अब छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय पहला ऐसे विश्वविद्यालय होगा जो आठवीं पास बच्चों को भी विश्वविद्यालय में पढ़ने का मौका दें।

सीएसजेएमयू के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक के निर्देश पर कई नए कोर्स शुरू किए गए हैं। जिसमें युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जरूरी कोर्सों की शुरुआत की गई है। युवा वर्ग आत्मनिर्भर बने, इस बात को ध्यान में रखते हुए ऐसे कोर्स शुरू किए गए हैं, जिसमें न्यूनतम योग्यता कक्षा आठ रखी गई है।

अभी तक विवि में पढ़ाई के लिए न्यूनतम योग्यता इंटरमीडिएट था। इन सभी कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन कोर्सों के माध्यम स छात्र-छात्राएं कम पढ़ाई के बावजूद बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्य रूप से ये कोर्स यूआईईटी (यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी) और संगीत विभाग में शुरू किए गए हैं। इन सभी कोर्स में करीब 20 सीट निर्धारित की गई है और फीस 2000 से 3000 रुपये निर्धारित की गई है।

इन कोर्स में मिलेगा दाखिला-

सेंट्रल कारपेंटर, प्लंबर, वेल्डर, इलेक्ट्रिशियन, वोकल, तबला, सितार, कथक, लोक नृत्य, थिएटर, भरतनाट्यम, गिटार, ड्रम, फ्लूएट, ढोलक, वायलिन, माउथ ऑर्गन, हारमोनियम, कीबोर्ड, ऑक्टोपैड कोर्स शुरू हुए हैं।

Latest Posts

Don't Miss