Latest Posts

यूपी के मेरठ में बनेगा गंगा डॉल्फिन पार्क, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा,जाने क्या होगा इस बार की खासियत

कोविड-19 के प्रकोप के बाद उत्तर प्रदेश में पर्यटन विभाग को काफी फायदा हुआ और पर्यटन विभाग और अपने घाटे को फिर से फायदे में बदलने के लिए कई तरह के प्रयत्न कर रहा है.

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के द्वारा लगातार पर्यटन स्थलों का विकास किया जा रहा है और साथ ही साथ कई पुराने पर्यटन स्थलों का सुंदरीकरण भी किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि पर्यटन के विकास होने से उत्तर प्रदेश में पर्यटकों को लुभाया जा सकता है और इससे राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी।

उत्तर प्रदेश में गंगा डॉल्फिन पार्क बनाने की कवायद चल रही है। यूपी के मेरठ में हस्तिनापुर से लेकर बिजनौर बैराज और नरौरा बैराज तक डॉल्फिन की संख्या में लगातार इज़ाफा हो रहा है।

आपको बता दें कि पिछले दिनों गणना के दौरान टीम ने कई डॉल्फिन को गंगा में देखा और साथ ही साथ डॉल्फिन के साथ उन्होंने सेल्फी भी लिया। आपको बता दें कि कई बार गणना होता है लेकिन पहली बार ऐसा हुआ है जिस डॉल्फिन के साथ टीम ने सेल्फी लिया है और साथ ही साथ वहां कई तरह के और जलीय जंतु भी दिखाई दिए।

गंगा डॉल्फिन पार्क बनाने के लिए योगी सरकार ने आदेश दे दिया है और योगी सरकार के आदेश मिलने के बाद लगातार गंगा डॉल्फिन पार्क बनाने की कवायद की जा रही है।

मेरठ में ज़िला वन अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि बिहार की तर्ज़ पर मेरठ में गंगा डॉल्फिन पार्क बनाने की कवायद शुरू हो गई है। उन्होंने जानकारी दिया कि इसको लेकर एक्शन प्लान बनाकर सरकार को बहुत ही जल्द दे दिया जाएगा।

डीएफओ ने बताया कि डॉल्फिन के संरक्षण के लिए वन विभाग लगातार प्रयासरत है. साथ ही ईको टूरिज़्म पार्क बनाए जाने को लेकर भी कवायद जारी है। आपको बता दें कि पिछले दिनों डॉल्फिन की गणना करते समय गंगा घाट पर खूबसूरत डॉल्फिन देखी गई। गंगा डॉल्फिन पार्क बनने से यूपी में पर्यटक आएंगे और साथ ही साथ पर्यटन के क्षेत्र में भी काफी विकास होगा।

Latest Posts

Don't Miss