Latest Posts

यूपी को जल्द मिलेगी एक नए एयरपोर्ट की सौगात:मेरठ में बनेगा एयरपोर्ट,शुरू हुई तैयारियां

यूपी में सीएम योगी अपने दूसरे कार्यकाल में यूपी के विकास को लेकर काफी सीरियस दिखाई दे रहे हैं। बात चाहे यूपी में सड़क बनाने की हो या एक्सप्रेस वे चाहे पर्यटन को बढ़ावा देने का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हर क्षेत्र का विकास तेजी से कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश को बहुत ही जल्द एक नए एयरपोर्ट की सौगात मिलने वाली है।बहुत जल्द यूपी में एक शानदार एयरपोर्ट बनने वाला है।

बता दें कि मेरठ के प्रतापपुर हवाई पट्टी के विस्तार करके यहां एयरपोर्ट बनाने का रास्ता क्लियर हो गया है। एएआइ ने हाल ही में नया ड्राफ्ट मास्टर प्लान प्रदेश सरकार को सौंपकर उसके मुताबिक भूमि की मांग कर ली है।

जिसके मुताबिक प्रथम चरण में एटीआर 72 श्रेणी के विमान उड़ाने के लिए उपलब्ध और आरक्षित भूमि के अतिरिक्त 300 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई होगी। इसके साथ ही दूसरे चरण के लिए भी 200 एकड़ एक्स्ट्रा भूमि आरक्षित करनी होगी। एक्स्ट्रा 200 एकड़ जमीन इसलिए चाहिए ताकि भविष्य में बड़े विमानों को उड़ाने के लिए भी यहां आसानी से व्यवस्था की जाएगी।

शासन ने पूछा है कि क्या एयरपोर्ट के विकास के लिए उक्त भूमि उपलब्ध कराई जा सकती है? यदि भूमि उपलब्ध कराई जा सकती है तो उसके क्रय अथवा अधिग्रहण में होने वाले व्यय की गाटावार जानकारी उपलब्ध कराई जाए। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जैसे ही सरकार का आदेश मिला उसके बाद डीएम सरकारी जमीन की खोज में जुटे हुए हैं।

अब डायल नहीं है एयरपोर्ट में बाधा-

दिल्ली एयरपोर्ट का संचालन करने वाली एजेंसी डायल से हुए सरकार के अनुबंध के मुुताबिक डायल के पास राइट आफ फस्र्ट रिफ्यूजल का अधिकार था।

एएआइ ने बताया है कि सोलिसीटर जनरल द्वारा हाल ही में इस संबंध में आदेश जाराी किया गया है कि डायल एजेंसी ने नोएडा एयरपोर्ट की बिडिंग में भाग लेकर अपने उक्त अधिकार का प्रयोग कर लिया है। मिली जानकारी के अनुसार अब मेरठ एयरपोर्ट के निर्माण में किसी भी तरह की बाधा नहीं है।

Latest Posts

Don't Miss